Home समाचार आत्मनिर्भर भारत: प्रधानमंत्री मोदी ने किया एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री...

आत्मनिर्भर भारत: प्रधानमंत्री मोदी ने किया एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री देश को समर्पित

362
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज, छह फरवरी, 2023 को कर्नाटक के तुमकुरु में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित किया। इसकी आधारशिला भी साल 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही रखी थी। यह एक समर्पित नया ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर कारखाना है, जो हेलीकॉप्टर बनाने की क्षमता और इको-प्रणाली को बढ़ाएगा।

शुरुआत में यह फैक्ट्री हर साल 30 हेलीकाप्टरों का निर्माण करेगी। अभी यह फैक्ट्री लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का उत्पादन करेगी। एलयूएच की डिजाइन पूरी तरह स्वदेशी है। यह एक विकसित 3-टन वर्ग, सिंगल इंजन मल्टीपर्पज हेलीकॉप्टर है, जिसमें उच्च कार्यशीलता की कई अनोखी विशेषताएं मौजूद हैं।

बाद में कारखाने का विस्तार कर अन्य हेलीकॉप्टरों जैसे लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) के निर्माण किया जाएगा। इसके साथ भविष्य में एलसीएच, एलयूएच, सिविल एएलएच और आईएमआरएच की मरम्मत और ओवरहॉलिंग भी किया जाएगा। कारखाने में भविष्य में असैन्य एलयूएच का निर्यात करने की भी क्षमता है।

यह सुविधा भारत को स्वदेशी रूप से हेलीकॉप्टरों की अपनी हर जरूरत को पूरा करने में सक्षम बनाएगी। इसके साथ ही यह भारत को हेलीकॉप्टर डिजाइन, विकास और निर्माण में आत्मनिर्भर बनाएगी।

कारखाने में उद्योग 4.0 मानकों का विनिर्माण प्रारूप तैयार किया जायेगा। अगले 20 वर्षों में एचएएल तुमकुरु तीन से 15 टन की श्रेणी के 1000 से अधिक हेलीकॉप्टरों का उत्पादन करने की योजना बना रहा है। इससे क्षेत्र में लगभग 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

Leave a Reply