Home नरेंद्र मोदी विशेष Corona Crisis: पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को दिया हर...

Corona Crisis: पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को दिया हर संभव मदद का भरोसा

526
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीकी गणराज्य के राष्ट्रपति सिरिल रामफौसा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न घरेलू, क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने अपने-अपने देशों की सरकारों द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के साथ-साथ इसके आर्थिक प्रभावों को कम करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की चर्चा की।

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आश्वासन दिया कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में दक्षिण अफ्रीका को आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा। श्री मोदी ने कोरोना महामारी के सम्‍बन्‍ध में महाद्वीप में विस्‍तृत प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में राष्ट्रपति रामफौसा द्वारा निभाई जा रही सक्रिय भूमिका की सराहना की।

भारत और अफ्रीका के बीच सदियों पुराने मैत्रीपूर्ण संबंधों और भारत और अफ्रीका के लोगों के एक दूसरे के देश में आवागमन की चर्चा करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ संयुक्त अफ्रीकी प्रयास को भारत का पूर्ण समर्थन देने की जानकारी दी।

Leave a Reply