Home समाचार गुजरात निकाय चुनाव में बीजेपी का परचम, गांधीनगर में 44 में से...

गुजरात निकाय चुनाव में बीजेपी का परचम, गांधीनगर में 44 में से 41 सीटों पर बीजेपी का कब्जा, कांग्रेस को 2 और AAP को मिली एक सीट

149
SHARE

गुजरात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी का जलवा बरकरार है। प्रधानमंत्री मोदी के गृहराज्य में हुए गांधीनगर नगर निगम (जीएमसी) और अन्य नगर पालिकाओं के चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है। गांधीनगर नगर निगम की कुल 44 सीटों में से 41 पर बीजेपी ने कब्जा किया है। वहीं कांग्रेस को 2 सीटों और आम आदमी पार्टी को महज एक सीट से संतोष करना पड़ा है। इस जीत से बीजेपी के कार्यालय में जश्न का माहौल है। हाल में राज्य में अचानक मुख्यमंत्री समेत पूरी कैबिनेट बदले जाने के बाद यह पहला स्थानीय निकाय चुनाव था जिसे बीजेपी की परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा था।

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आए ये नतीजे जहां बीजेपी और उसके कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने वाले हैं, वहीं कांग्रेस के लिए करारा झटका हैं, जो बीजेपी को कड़ी चुनौती देने के लगातार दावे कर रही है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी गुजरात में चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। ऐसे में गांधीनगर जैसे अहम नगर निगम में महज एक सीट जीत पाना बताता है कि उसके लिए विस्तार की राह कितनी मुश्किल है।

रविवार (3 अक्टूबर, 2021) को गांधीनगर में मतदान हुआ था और मंगलवार सुबह वोटों की गिनती शुरू हुई थी। मतगणना की शुरुआत से ही बीजेपी ने बढ़त बना रखी थी। जीएमसी के चुनाव में कुल 2.8 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 56.24 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस चुनाव में कुल 161 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। बीजेपी और कांग्रेस ने सभी 44 सीटों पर और AAP ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था। हालांकि पिछली बार गांधीनगर नगर निगम में कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी थी। तब बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को 16-16 सीटें मिली थीं। लेकिन कांग्रेस के पार्षद प्रवीण पटेल ने पाला बदल लिया था और बीजेपी की मदद से मेयर बन गए थे।

गांधीनगर की तरह बनासकांठा जिले के थारा नगर पालिका में भी बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 24 में से 20 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की है, जबकि चार सीटें कांग्रेस को मिली हैं। वहीं बीजेपी ने  द्वारका जिले के ओखा नगरपालिका की 36 में से 34 सीटें जीत कर अपनी सत्ता बरकरार रखी जबकि शेष दो सीटें कांग्रेस के खाते में गईं।

इन जीतों से उत्साहित बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि एक बार फिर साबित कर दिया है कि गुजरात के मतदाताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि पिछली बार की तरह इस बार भी बीजेपी अपने वादे को पूरा करेगी। उन्होंने याद दिलाया कि गांधीनगर अमित शाह का गृह निर्वाचन क्षेत्र है। वो अक्सर कई कार्यक्रमों के जरिए यहां की जनता के संपर्क में रहते हैं। उन्होंने कहा कि सेवा गतिविधियों का बीजेपी को फायदा मिला है।

Leave a Reply