Home समाचार सितंबर महीने में रोजगार की बहार, 85 लाख लोगों को मिलीं नौकरियां,...

सितंबर महीने में रोजगार की बहार, 85 लाख लोगों को मिलीं नौकरियां, बेरोजगारी दर में गिरावट

473
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के प्रयासों से देश में रोजगार के नए-नए अवसर पैदा हो रहे हैं। इससे कोरोना संकट से उबरते ही युवाओं को बंपर नौकरियां मिलने लगी हैं। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के मुताबिक सितंबर के महीने में देशभर में 85 लाख लोगों को रोजगार मिला। जिसके बाद बेरोजगारी दर घटकर 6.9 प्रतिशत हो गई। सितंबर में रोजगार में वृद्धि की सबसे अच्छी बात वेतनभोगी नौकरियों में वृद्धि रही। इनमें 69 लाख की बढ़ोतरी हुई। वेतनभोगी नौकरियों का आंकड़ा सितंबर में बढ़कर 8.41 करोड़ हो गया, जो अगस्त में 7.71 करोड़ था। यह बड़ी छलांग वेतनभोगी नौकरियों को 2019-20 के उनके औसत के सबसे करीब लाती है, जो कि 8.67 करोड़ थी।

इसके साथ ही दिहाड़ी मजदूरों के रोजगार में तेजी आई है। अगस्त में इनकी संख्या 12.84 करोड़ थी, जो 55 लाख बढ़कर 13.40 करोड़ हो गई। सितंबर 2021 में दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों का आंकड़ा 13.05 करोड़ के पूर्व-कोविड स्तर को पार कर गया। इनके अलावा सितंबर में जहां श्रम भागीदारी दर 40.5 प्रतिशत से बढ़कर 40.7 प्रतिशत हो गई, वहीं रोजगार दर 37.2 प्रतिशत से बढ़कर 39.7 प्रतिशत हो गई।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए जॉब पोर्टल

मोदी सरकार वरिष्ठ नागरिकों के स्वस्थ, खुशहाल, सशक्त, सम्मानजनक और आत्मनिर्भर जीवन सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक जॉब पोर्टल विकसित किया गया है। ‘सीनियर एबल सिटिजन्स फॉर री एम्प्लॉयमेंट इन डिग्निटी’ (एसएसीआरईडी) नाम का पोर्टल, वरिष्ठ नागरिकों और प्रदाताओं को एक मंच प्रदान करेगा। वरिष्ठ नागरिक अपनी प्रासंगिक शिक्षा, पिछले अनुभव, कौशल और रुचि के क्षेत्रों के साथ पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करा सकेंगे। किसी भी स्वैच्छिक संगठन के तहत किसी भी वरिष्ठ नागरिक से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके साथ ही कोई भी नौकरी प्रदाता पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं।

Leave a Reply