Home समाचार मोदी सरकार की बड़ी कवायद, लगातार तीन दिनों तक होगी मंत्रिपरिषद की...

मोदी सरकार की बड़ी कवायद, लगातार तीन दिनों तक होगी मंत्रिपरिषद की बैठक, कामकाज की समीक्षा के साथ तय होंगे नये लक्ष्य

176
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समय समय पर चौंकाने वाले फैसले करते रहते हैं। अब प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार तीन दिनों तक मंत्रिमंडल की बैठक करने का फैसला किया है। यह बैठक अगले सप्ताह दस, ग्यारह और बारह अगस्त को लगातार शाम छह बजे संसद के एनेक्सी में होगी, जिसमें सभी मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा और आने वाले समय के लिए लक्ष्य निर्धारित होगा। इस दौरान तमाम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

कोरोना काल में इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। सभी मंत्री अपने-अपने मंत्रालयों के उन कामों की सूची बनाकर बैठक में शामिल होंगे, जो संसद के मॉनसून सत्र में हंगामे की वजह से नहीं हो सका। बताया जा रहा है कि इस संदर्भ में मंत्रियों को उन कामों की सूची तैयार करने को कहा गया है। गौरतलब है कि अभी दो दिन पहले भी प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमिटी की एक अहम बैठक हुई थी।

वरिष्ठ मंत्रियों के मुताबिक मंत्रालयों द्वारा किए गए कार्यों के विवरण के साथ तैयार होने के लिए कहा गया है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार भविष्य के कार्यों और उन योजनाओं पर विचार-विमर्श कर सकती है, जिन्हें लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए लागू करने की आवश्यकता है। बैठक में नए मंत्रियों को विस्तार से उनके विभागों/मंत्रालयों के बारे में जानकारी दी जा सकती है। नए मंत्रियों को काम संभाले एक महीना हो गया। इसका लेखा-जोखा भी रखा जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक मंत्रियों को अगले तीन वर्षों के लिए केंद्र के दृष्टिकोण के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही कहा गया कि आत्मनिर्भर भारत और कोरोना द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का मुकाबला करने के तरीकों पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा मंत्रालयों को उन राज्यों के लिए अपनी योजनाएं तैयार करने की जरूरत है, जहां अगले तीन वर्षों में विधानसभा चुनाव होंगे। 

Leave a Reply