Home समाचार पीएम मोदी का बड़ा एलान, 1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का...

पीएम मोदी का बड़ा एलान, 1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण, 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

601
SHARE

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। 1 मई, 2021 से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो रहा है, जिसमें 18 वर्ष से ऊपर के सभी आयु के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। दरअसल अभी तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने की इजाजत दी गई थी। कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में ज्यादा संख्या में युवाओं के आने पर 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्ति को टीका लगवाने की छूट मिलने की मांग की जा रही थी।

डॉक्टरों के साथ सोमवार को हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है। एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 का टीका लगवा सकेंगे।  

कोविड टीकाकरण रणनीति के तीसरे चरण के तहत, वैक्सीन निर्माता भारत सरकार को जारी किए गए अपने मासिक सेंट्रल ड्रग्स प्रयोगशाला के 50 प्रतिशत की आपूर्ति करेंगे और शेष 50 प्रतिशत खुराक की आपूर्ति राज्य सरकार और खुले बाजार में करेंगे।

केंद्र ने आगे बताया कि भारत सरकार अपने हिस्से से, टीकों को संक्रमण की हद (सक्रिय COVID मामलों की संख्या) और प्रदर्शन (लगाने की गति) के मानदंडों के आधार पर राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को आवंटित करेगी। इस मापदंड में वैक्सीन की बर्बादी को भी शामिल किया जाएगा,जो मानदंड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

टीका निर्माताओं को उनकी 50 प्रतिशत तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दिया गया। राज्यों को टीका निर्माताओं से अतिरिक्त खुराक सीधे खरीदने का भी अधिकार है। 

भारत सरकार के टीकाकरण केंद्रों में पहले की तरह टीकाकरण जारी रहेगा। स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत प्राथमिकता वाले समूहों को दूसरी खुराक देने में प्राथमिकता दी जाएगी।

गौरतलब है कि टीकाकरण अभियान में अब तक 12 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत में टीकाकरण की रफ्तार सबसे तेज है। रविवार तक 18,15,325 सत्रों में लाभार्थियों को कुल 12 करोड़ 26 लाख 22 हजार 590 टीके लगाए गए हैं। इनमें से 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

Leave a Reply