Home समाचार अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, वैक्सीन...

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, वैक्सीन सप्लाई पर दिए आश्वासन

304
SHARE

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार शाम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बातचीत की। उपराष्ट्रपति हैरिस ने प्रधानमंत्री मोदी को अपनी ‘ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग रणनीति’ के तहत भारत सहित अन्य देशों को कोविड-19 टीके बनाने की अमेरिका की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की सराहना की। प्रधानमंत्री ने अमेरिका के निर्णय और हाल के दिनों में अमेरिकी सरकार, कंपनियों तथा अमेरिका स्थित भारतीय प्रवासी समुदाय से भारत को प्राप्त सहायता के सभी रूपों और एकजुटता के लिए भी उपराष्ट्रपति हैरिस की सराहना की।

दोनों नेताओं ने वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र सहित अमेरिका और भारत के बीच स्वास्थ्य आपूर्ति श्रृंखला को सुदृढ़ बनाने के जारी प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने भारत-अमेरिका साझेदारी की क्षमता और महामारी के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव के समाधान में क्वाड वैक्सीन पहल पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति के सामान्य हो जाने के तुरंत बाद उपराष्ट्रपति हैरिस का भारत में स्वागत करने की उम्मीद जताई।

Leave a Reply