Home नरेंद्र मोदी विशेष भारत का सामर्थ्य दुनिया में छा जाने का समय आया, आज के...

भारत का सामर्थ्य दुनिया में छा जाने का समय आया, आज के स्टार्टअप्स ही कल के मल्टीनेशनल्स- प्रधानमंत्री मोदी

330
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से ओडिशा के संबलपुर में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखी। इस अवसर अपने संबोधन में उन्होंने कहा “बीते दशकों में एक ट्रेंड देश ने देखा- बाहर बने मल्टीनेशनल्स बड़ी संख्या में आए और आगे बढ़े। यह दशक और सदी भारत में नए-नए मल्टीनेशनल्स के निर्माण का है। भारत का सामर्थ्य दुनिाय में छा जाए इसके लिए यह उत्तम कालखंड आया है। आज के स्टार्टअप्स ही कल के मल्टीनेशनल्स हैं। और ये स्टार्ट अप्स ज्यादातर किन शहरों में बन रहे हैं? जिन्हें हम आमतौर की भाषा में टीयर-2, टीयर-3 सिटिज कहते हैं, आज स्टार्ट अप्स का उभान उन शहरों में देखने को मिलता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि आज IIM कैंपस के शिलान्यास के साथ ही ओडिशा के युवा सामर्थ्य को नई मजबूती देने वाली एक नवीन शिला भी रखी गई है। IIM संबलपुर का परमानेंट कैंपस, ओडिशा की महान संस्कृति और संसाधनों की पहचान के साथ ओडिशा को मैनेजमेंट की दुनिया में नई पहचान दिलाने वाला है। नए वर्ष की शुरुआत में, इस शुभारंभ ने हम सबके आनंद को दोगुना कर दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 तक भारत में 13 IIM थे, आज 20 आईआईएम हैं। इतना बड़ा टैलेंट पूल ‘आत्मनिर्भर ’अभियान को मजबूत करने में मदद कर सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि संबलपुर का आईआईएम और इस क्षेत्र में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए खास बात यह होगी की यह पूरी जगह ही एक प्राकृतिक लैब की तरह है। प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईएम-संभलपुर के छात्रों से ”लोकल को ग्लोबल’’ बनाने के लिए नए और नवोन्मेषी समाधान सुझाने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने कहा कि आज खेती से लेकर स्पेस सेक्टर तक जो अभूतपूर्व रिफॉर्म किए जा रहे हैं, उनमें स्टार्टअप के लिए संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं। कार्यक्रम में ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी इस समारोह में मौजूद रहे हैं। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, धर्मेन्द्र प्रधान और प्रताप चंद्र सारंगी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Leave a Reply