Home समाचार लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में चर्चा करने पर माली के सेदू...

लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में चर्चा करने पर माली के सेदू देमबेले ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद

351
SHARE
Seydou Dembélé

लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में जिक्र करने पर सात समन्दर पार पश्चिम अफ्रीका के देश, माली के सेदू देमबेले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद कहा है। अपने संदेश में सेदू देमबेले ने कहा,” मैं श्री नरेन्द्र मोदी जी का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं और उनका बहुत आभारी हूं कि उन्होंने इस नाचीज का अपने प्रोग्राम में जिक्र किया। आज का दिन मेरे लिए बहुत खुशी का दिन है। क्योंकि मैं जिस देश से प्यार करता हूं,उस देश के प्रधानमंत्री ने मुझे प्रोत्साहित किया है। बहुत-बहुत धन्यवाद श्री नरेन्द्र मोदी जी। जय माली, जय भारत।” आपको बता दें कि 27 सितंबर को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने माली के सेदू देमबेले का जिक्र किया था कि कैसे वे भारत की भाषा, संस्कृति और परंपरा को अपने देश में प्रसारित कर रहे हैं। 

कौन हैं सेदू देमबेले?  

सेदू देमबेले माली के एक शहर Kita के एक पब्लिक स्कूल में शिक्षक हैं। वे बच्चों को इंग्लिश म्यूजिक, पेंटिंग और ड्राइंग पढ़ाते व सिखाते हैं। लेकिन लोग उन्हें ‘माली के हिंदुस्तान का बाबू’ कहते हैं और उन्हें ऐसा कहलाने में बहुत गर्व की अनुभूति होती है। सेदू देमबेले प्रत्येक रविवार को दोपहर बाद वे माली में एक घंटे का रेडियो कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। इस कार्यक्रम का नाम है Indian frequency on Bollywood songs है। इसे वे पिछले 23 वर्षों से प्रस्तुत करते आ रहे हैं।

सेदू देमबेले के मन में भारत के प्रति अगाध प्रेम है। भारत से उनके गहरे जुड़ाव की एक और वजह यह भी है कि उनका जन्म भी 15 अगस्त को हुआ था। सेदू देमबेले ने दो घंटे का एक और कार्यक्रम अब प्रत्येक रविवार रात 9 बजे शुरू किया है, इसमें वे बॉलीवुड की एक पूरी फिल्म की कहानी फ्रेंच और बमबारा में सुनाते हैं। सेदू जी के पिता ने ही भारतीय संस्कृति से उनकी पहचान करवाई थी। उनके पिता सिनेमा थियेटर में काम करते थे और वहां भारतीय फ़िल्में भी दिखाई जाती थीं।

सेदू देमबेले को भारत से प्यार

सेदू देमबेले भारत से प्यार करते हैं। वे कुंभ मेला के दौरान भारत का दौरा कर चुके हैं। वे दोबारा भारत आकर यहां की संस्कृति को जानना और समझना चाहते हैं।

 

Leave a Reply