Home समाचार राहुल गांधी अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन को नहीं देते...

राहुल गांधी अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन को नहीं देते मान्यता, वीडियो संदेश में जारी नक्शे पर विवाद

932
SHARE

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी दूसरों को नसीहत देने से पहले खुद की गलतियों पर नजर डाले तो देश का काफी भला होगा। उनके बार-बार किए जा रहे गलत ट्वीट और वीडियो संदेश से न सिर्फ जनता गुमराह हो रही है, बल्कि उससे पड़ोसी देशों को भी फायदा होता है। राहुल गांदी ने शुक्रवार (17 जुलाई) को देश के नाम वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें जम्मू-कश्मीर के नक्शे को जिस तरह से दिखाया गया है, उससे पता चलता है कि राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और अनुच्छेद 370 को हटाने को मान्यता नहीं देते हैं।

राहुल गांधी के वीडियो संदेश के बाद बीजेपी आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने ट्वीट किया, “एक वीडियो को आने में काफी वक्त लग गया। लेकिन इसमें जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और उसकी सीमाओं को मान्यता नहीं दी गई है। राहुल गांधी अनुच्छेद 370 को हटाने और लद्दाख को संघ शासित प्रदेश के रूप में स्वीकार क्यों नहीं करते हैं ? ऐसे समय में जब भारतीय सेना चीनियों को पीछे धकेल रही है, यह चिंताजनक है…”

राहुल गांधी के वीडियो संदेश में जारी नक्शे में लद्दाख की मौजूदा संवैधानिक स्थिति और उसके नक्शे की अनदेखी गई है। यह अनदेखी ऐसे समय में की गई है, जब लद्दाख में हीं भारत-चीन सीमा पर टकराव जारी है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सख्त तेवर, सैनिक तैयारियां और कूटनीतिक घेरेबंदी ने चीन को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया है। लेकिन राहुल गांधी अपनी सोची-समझी रणनीति के तहत चीन और पाकिस्तान को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

यह पहली बार नहीं है, जब राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के नक्शे के साथ खिलवाड़ किया है। इससे पहले फरवरी 2020 में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान के हिस्से के तौर पर दिखा दिया। इसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने राहुल को ट्रोल करना शुरू कर दिया। राहुल गांधी ने करॉना वायरस को लेकर ट्वीट किया ‘करॉना वायरस हमारे लोगों और हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही गंभीर खतरा है। मेरे हिसाब से सरकार इस खतरे को गंभीरता से नहीं ले रही है। समय पर कदम उठाने की जरूरत है।’

राहुल के ट्वीट के बाद बीजेपी आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने ट्वीट किया, ‘आप बार-बार उस नक्शे का इस्तेमाल क्यों करते हैं, जिसमें जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग दिखाया गया है?’ अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी राहुल को निशाने पर लेना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद राहुल ने यह ट्वीट डिलीट कर दिया।

Leave a Reply