Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी ने अर्थशास्त्रियों के साथ की मंत्रणा, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी...

प्रधानमंत्री मोदी ने अर्थशास्त्रियों के साथ की मंत्रणा, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य पर फोकस

759
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को नीति आयोग में 40 से ज्यादा अर्थशास्त्रियों और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के साथ बैठक की। दो घंटे तक चली इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी का फोकस 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लक्ष्य पर था। बैठक में उन्होंने अर्थशास्त्रियों से खपत और मांग बढ़ाने के उपायों पर सुझाव भी मांगे। बजट से पहले अर्थव्यवस्था पर चर्चा के लिए यह पीएम मोदी की 13वीं बैठक थी।

बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, सीईओ अमिताभ कांत और दूसरे अधिकारियों के साथ अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति और ग्रोथ बढ़ाने के उपायों पर चर्चा हुई। इस दौरान कृषि और इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ दूसरे सेक्टर के मुद्दे रखे गए। गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन बिबेक देबरॉय भी मीटिंग में शामिल थे।

मोदी सरकार बजट की प्रक्रिया में जुटी है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इस बार बजट की तैयारियों में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर प्रधानमंत्री की सक्रियता का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने प्रमुख उद्योगपतियों के साथ पिछले दिनों दो बैठकें की थीं। इनके अलावा अलग-अलग इंडस्ट्री के लोगों के साथ 10 मीटिंग कर चुके। सभी मंत्रालयों को भी 5 साल की योजना का खाका तैयार करने को कहा गया है। इनकी समीक्षा के लिए भी पीएम मोदी काफी समय दे रहे हैं।

आपको बता दें कि एक फरवरी को आने वाले आम बजट के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने जनता से भी सुझाव भी मांगे हैं। वे जानना चाहते हैं कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए बजट में क्या उपाय किए जा सकते हैं।

Leave a Reply