Home नरेंद्र मोदी विशेष स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान – प्रधानमंत्री...

स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान – प्रधानमंत्री मोदी

426
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ पखवाड़े की शुरुआत की। यह अभियान महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर तक चलेगा। कैंपेन को लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चार वर्ष पहले शुरू हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है। हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय, हर उम्र के मेरे साथी, इस महाअभियान से जुड़े हैं। गांव-गली-नुक्कड़-शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है।

देश के 18 अलग-अलग हिस्सों में मौजूद विभिन्न क्षेत्र के लोगों के साथ संवाद में उन्होंने कहा कि हमने 4 साल में जो लक्ष्य हासिल किया है, वह बीते 60 सालों में नहीं किया जा सका। उन्होंने जानकारी दी कि बीते चार वर्षों में स्वच्छता का कवरेज 40 प्रतिशत से बढ़ कर 90 प्रतिशत हो गया है। पीएम मोदी ने कहा, ‘’किसी ने न सोचा था कि 4 वर्ष में 8 करोड़ शौचालय बनेंगे। किसी ने शायद यह सोचा भी नहीं होगा कि 4.5 लाख गांव, 450 जिले एवं 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो सकते हैं। किसने सोचा होगा कि 4 साल में हम स्वच्छता के मामले में इतनी प्रगति कर लेंगे, जितनी पिछले 60 सालों में न हो पाई।‘’

पीएम मोदी ने कहा, ‘’सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है। टॉयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम हैं। स्वच्छता एक आदत है जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है। ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है जिसमें देश का जन-जन, आप सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं।‘’पीएम मोदी ने अभियान के शुभारंभ के दौरान आम लोगों के साथ अलग-अलग क्षेत्रों के ख्याति प्राप्त लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बातचीत की।

अमिताभ बच्चन
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने स्वच्छता भारत मिशन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि लोगों में काफी जागरूकता आई है और वेस्ट मेनेजमेंट के लिए भी कई सार्थक प्रयास किए गए हैं।
उन्होंने पीएम मोदी को इस अभियान का श्रेय देते हुए कहा कि यदि मेरी शक्ल और अक्ल से सरकार प्रचार करा रही है तो इतना ही काफी नहीं है। मुझे लगता था कि इसके लिए निजी तौर पर भी प्रयास किया जाना चाहिए।

अमिताभ ने कहा, ‘’इसलिए हमने खुद अपने स्तर पर भी काम किया। मुंबई के वर्सोवा बीच पर मैंने कुछ करने का प्रयास किया। यह एक व्यक्ति की भावना थी कि उसने सोचा कि मुझे साफ करना है और वह आगे बढ़ा तो फिर लोग आगे आए। मुझसे लोगों ने कहा कि यहां सफाई के लिए जमीन खोदने वाली मशीन नहीं है, फिर मैंने यह मशीन खरीदकर दी। यही नहीं लोगों ने कहा कि ट्रैक्टर की जरूरत है, जिससे कूड़ा उठाया जा सकता है।‘’

पीएम मोदी ने अमिताभ का धन्यवाद देते हुए कहा, ‘’आपने दो वर्ष पहले हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन को स्वच्छता से जोड़ा था। आपने महान व्यक्ति की महान पंक्तियों से देश को जोड़ने के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।‘’

रतन टाटा
पीएम मोदी ने रतन टाटा और उनकी टीम को लेटेस्ट टेक्नॉलाजी की मदद से स्वच्छता अभियान में योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया।

रतन टाटा ने कहा कि हम आगे भी स्वच्छ भारत मिशन के साथ बने रहेंगे और चाहेंगे कि तकनीक के जरिए भी इसमें कुछ योगदान दिया जाए। उन्होंने बताया कि टाटा ट्रस्ट ने स्वच्छता के इस मिशन के लिए 100 करोड़ रुपये का योगदान किया। पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर टाटा समूह के योगदान की सराहना की।

संजय गुप्ता
दैनिक जागरण समूह के प्रमुख संजय गुप्ता से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने देश के पूरे मीडिया समूह के योगदान की सराहना की और कहा कि मीडिया ने देश के कोने-कोने के स्वच्छाग्रहियों के योगदान को उजागर कर पूरे देश को प्रेरित किया।

इस दौरान संजय गुप्ता ने जागरण समूह द्वारा स्वच्छता के लिए किए जा रहे प्रयासों और कैंपेन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के साथ स्वच्छता कर्मियों को सम्मान देना भी जरूरी है। हमारा अगला चरण स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मान देने के अलावा स्कूलों में शिक्षकों से जुड़ना है जो बच्चों को स्वच्छता का महत्व बताकर इसे आगे बढ़ाएंगे।

इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दैनिक जागरण और मीडिया को साधुवाद देता हूं। स्वच्छता को लेकर अपने कार्यों और आपके कार्यक्रमों से परिचित हूं। यूपी का सांसद होने की वजह से मैं इसके बारे में ज्यादा ही जानता हूं। आप लगातार इस दिशा में काम कर रहे हैं।

सदगुरु (ईशा सेन्टर)
सदगुरु ने स्वच्छता मिशन की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार ने साफ-सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। सदगुरु ने कहा कि हमने लोगों को जागरूक कर स्वच्छता अभियान से जोड़ा है। सदगुरु ने कहा कि हमने प्लास्टिक बैग्स की जगह कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करने को लेकर भी लोगों को जागरुक किया है।

योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने कहा कि कुछ सालों पहले यूपी के लिए स्वच्छता एक सपने की तरह थी पर मोदी सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान चलाने के बाद यूपी की तस्वीर बदल गई है। उन्होंने कहा, ‘’2014 से मार्च 17 तक 25 लाख शौचालय बने और कवरेज 23 प्रतिशत था। प्रदेश के अंदर नई सरकार ने इसे जनांदोलन बनाया। बीते डेढ़ वर्षों में 01 करोड़ 36 लाख इज्जत घरों का निर्माण किया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि हर साल अगस्त महीने में कम से कम 100 बच्चों की मौत इंसेफेलाइटिस से होती थी, लेकिन इस वर्ष महज 6 बच्चों की मौत हुई है और इसमें स्वच्छता अभियान की बड़ी भूमिका है। उन्होंने बताया कि 2019 के 2 अक्टूबर तक पूरा प्रदेश खुले में शौच मुक्त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने असम के डिब्रूगढ़, यूपी के बिजनौर और गुजरात के मेहसाणा में सक्रिय स्वच्छाग्रहियों से भी बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा, ‘’यह सब आप सभी भारतवासियों और स्वच्छाग्रहियों के प्रयास का परिणाम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 3 लाख लोगों की जिंदगी स्वच्छता के चलते बचाई जा सकेगी। उन्होंने असम में डिब्रूगढ़ में 12वीं की छात्रा जितूमनि ताय के प्रयासों की सराहना करते हुए बच्चों को समाजिक परिवर्तन का एंबेसेडर कहा।

गुजरात में मेहसाणा की अंजना बिक्रम भाई पटेल ने कहा, ‘’मंजिल बहुत दूर है, लेकिन न झुकेंगे, न रुकेंगे और न हटेंगे और आपके इस अभियान को सफल करेंगे।‘’

इस पर पीएम मोदी ने कहा सहकार और सहभाग ही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। इसी भावना को आप सभी ने स्वच्छाग्रह से जोड़कर बहुत उत्तम कार्य किया है। पीएम मोदी ने कहा गंदगी गरीब के जीवन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। उसे बीमारी के दलदल में धकेल देती है। इसलिए स्वच्छता बहुत जरूरी है।

छत्तीसगढ़ के दांतेवाड़ा जागृति कश्यप ने बताया कि आंगनबाड़ी, स्कूल, घर सभी जगह शौचालय निर्माण हो चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि चार साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि छत्तीसगढ़ की कोई बेटी, बस्तर की कोई महिला इतने विश्वास के साथ कुछ कह सकती थी। उन्होंने कहा, ‘’देश भर में महिलाओं को जो पीड़ा हो रही थी उसी ने मुझे प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि बहुत संतोष मिलता है जब लोग बताते हैं। स्वच्छ भारत मिशन के कारण बेटियों के स्कूल छोड़ने की दर में कमी आई है।

सुमथि, सेलम तमिलनाडु
तमिलनाडु में सुमथि से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘’सेलम में भी जो आप सभी कर रहे हैं वो प्रशंसनीय है। तुईमाई कवलवार्स यानि स्वच्छता गार्ड्स की ये सोच सच में उत्तम हैं। इसको देशभर में लागू करने पर विचार होना चाहिए। स्वच्छता के लिए सेवा ईश्वर की सेवा के समान है। हमारा तो पारंपरिक और सांस्कृतिक संदेश भी यही रहा है।‘’

ज्ञानी इकवाल सिंह, पटना साहिब
पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही हम आरोग्य रहकर देश की सेवा और प्रभु की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से आपके द्वारा दिया गया स्वच्छता ही सेवा का संदेश देशवासियों में एक नयी जागृति लेकर आया है। वह दिन दूर नहीं जब फिर हिंदुस्तान विश्व गुरु होगा।

इस पर पीएम मोदी ने कहा गुरुओं की परम्परा और गुरुद्वारों के मूल में ही सेवा प्रमुख मंत्र है। सेवा तभी हो सकती है जब मन पवित्र हो। मन की पवित्रता तभी आ सकती है जब हमारे आसपास निर्मलता हो।

बी के मृत्युंजय, माउंट आबू
ब्रह्मा कुमारी प्रजापिता संस्था के राजयोगी बीके मृत्युंजय ने कहा कि यह केवल भारत सरकार का नहीं, हर भारत वासी, बच्चों, नागरिकों, बुजुर्गों का आंदोलन है। उन्होंने कहा कि आज निश्चित रूप से भारत की प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने के लिए नया विश्वास दिख रहा है। यह मेरे कारण सिर्फ हरेक के पुरुषार्थ से संभव हो पा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘’मैं ब्रह्मा कुमारी संस्थान का स्वच्छाग्रह से जुड़ने के लिए आभारी हूं। आज निश्चित रूप से भारत की दुनिया में प्रतिष्ठा को पुन: स्थापित करने में हम सफल हो रहे हैं। देश के युवाओं में एक नया आत्मविश्वास दिख रहा है।‘’

मध्य प्रदेश, दिनेश तजेरा
राजगढ़ गांव के सरपंच कैशल्या बाई के पति दिनेश तजेरा ने कहा कि ने प्रधानमंत्री मोदी को जैविक खाद के प्रचार-प्रसार के लिए धन्यवाद दिया। उन्हें कहा कि उनका का ओडीएफ होने जा रहा है।
पीएम मोदी इस पर कहा कि उनकी सरकार आदिवासियों के कल्याण के लिए तीन चीजों पर फोकस कर रही है। जन धन, गोबरधन और वन धन की नींव पर गांव गरीब और आदिवासी भाई बहनों का जीवन स्तर ऊपर उठाने का प्रयास कर रहे हैं। पीएम ने कहा, ‘’वह दिन दूर नहीं जबसीवर से संपदा निकलेगी। पराली पर्यावरण में परिवर्तन का प्रेरक बन जाएगी।‘’

लद्दाख से आईटीबीपी के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार ने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि लुकपम चौकी पर उन्नत चौकी का निर्माण पहली बार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें 100 जवान रह पाएंगे। जिसमें 24 घंटे बिजली, जियो थर्मल वेव और सोलर हीटिंग के जरिये सामान्य तापमान, जवानों के रहने योग्य 22 डिग्री में परिवर्तित किया जा सकता है। उन्होंने स्वच्छता अभियान के पारे में बताया कि लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक कई गांवों को आईटीबीपी ने स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनाया है।

पीएम मोदी ने जवानों से कहा, ‘’ITBP के मेरे सभी बहादुर साथियों को मेरा नमन। आप सभी के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है। देश को आपकी, सेना के जवानों की जहां भी जरूरत पड़ती है आप सबसे पहले हाजिर रहते हैं। सीमा पर दुश्मनों से मोर्चा लेना हो, बाढ़ के संकट से निपटना हो, हर बार आपने देश को ऊपर रखा है। अब स्वच्छता के लिए आपका ये योगदान भी देश को गौरवान्वित कर रहा है।‘’

LEAVE A REPLY