Home समाचार सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने मोदी,...

सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी का तोड़ा रिकॉर्ड

568
SHARE

भारत की राजनीति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर क्षेत्र में नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर हैं। आजादी के बाद देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री की बात तो या दशकों से लंबित धारा 370 और राममंदिर जैसे मुद्दों को हल करने का, हर मौके पर पीएम मोदी अपनी ईमानदारी और कड़ी मेहनत से नया रिकॉर्ड कायम किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया। वे गैर कांग्रेसी पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्होंने सबसे अधिक देश की सेवा की है। इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले वे देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2268 दिन तक सेवा की, जिनका रिकॉर्ड उन्होंने तोड़ा है। 

2014 लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल कर पीएम मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में और भी बड़ी जीत हासिल की और नरेन्द्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने। अब भारतीय इतिहास में वह चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन चुके हैं। इसस पहले अटल बिहारी वाजपेयी 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने। पहली बार वह 1996 में पीएम बने लेकिन बहुमत साबित नहीं कर पाए। उसके बाद वह 1998 और 1999 में प्रधानमंत्री बने और 2004 तक सत्ता में रहे थे। वाजपेयी पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था। एक समय गैरकांग्रेसवाद का अर्थ था राजनीतिक अस्थिरता, लेकिन अब भाजपा राजनीति की प्रमुख ध्रुव बन गई। 

प्रधानमंत्री मोदी के बारे में यह भी दिलचस्प आकंड़ा है कि निर्वाचित सरकार के प्रमुख के नाते वे सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे हैं। गुजरात के सीएम व देश के पीएम का कार्यकाल जोड़ा जाए तो नरेन्द्र मोदी सबसे आगे हैं।

 

आपको बता दें कि नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री के रूप में लंबे समय तक गुजरात के लोगों की सेवा की है। देश के प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। नरेन्द्र मोदी 3 अक्टूबर 2001 को गुजरात के पहली बार मुख्यमंत्री बने। इसके बाद वह लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमंत्री चुने गए। मुख्यमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ कीं।

 

Leave a Reply