Home समाचार निर्वाचित सरकार के प्रमुख के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा...

निर्वाचित सरकार के प्रमुख के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा करने का रिकॉर्ड पीएम मोदी के नाम

228
SHARE

गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री के रूप में सबसे अधिक समय तक देश की सेवा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है। प्रधानमंत्री मोदी निर्वाचित सरकार के प्रमुख के नाते वे सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री के कार्यकाल जोड़ा जाए तो नरेन्द्र मोदी सबसे आगे हैं। इस सूची में कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने बतौर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं देश को दी हैं, लेकिन नरेन्द्र मोदी के नाम 18 साल और 306 दिनों के साथ सबसे ज्यादा वक्त तक निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर रहने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्वाचित सरकार के प्रमुख के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा की है। गुजरात के मुख्यमंत्री के दिनों से लेकर भारत के दो बार के प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी कुल 18 साल 306 दिन निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर पद पर रहे हैं। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू 16 वर्ष और 286 दिनों तक प्रधानमंत्री पद पर रहे, जबकि इंदिरा गांधी 15 वर्ष और 350 दिन तक प्रधानमंत्री रहीं। प्रधानमंत्री पद पर मनमोहन सिंह 10 वर्ष और 4 दिन तक रहे। वहीं, अटल बिहारी वाजपेयी 6 वर्ष और 77 दिनों तक इस पद पर रहे। 

पीएम मोदी सबसे लंबे वक्त तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहने वाले भारत के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। साथ ही वो पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए हैं जिनका कार्यकाल इतना लंबा चला है। नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री के रूप में लंबे समय तक गुजरात के लोगों की सेवा की है। देश के प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। नरेन्द्र मोदी 3 अक्टूबर 2001 को गुजरात के पहली बार मुख्यमंत्री बने। इसके बाद वह लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमंत्री चुने गए। मुख्यमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ कीं।

 

Leave a Reply