Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी आज अमेरिका-भारत सामरिक एवं साझेदारी फोरम को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी आज अमेरिका-भारत सामरिक एवं साझेदारी फोरम को करेंगे संबोधित

881
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज, 3 सितंबर को अमेरिका-भारत सामरिक एवं साझेदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के समिट को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रात 9 बजे इस लीडरशिप समिट को संबोधित करेंगे। 31 अगस्त को शुरू हुए इस 5 दिवसीय शिखर सम्मेलन का थीम है अमेरिका-भारत की नई चुनौतियां। इस समिट में भारत में ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की संभावनाएं, भारत के गैस बाजार में अवसर, भारत में एफडीआई को आकर्षित करने के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, कॉमन अपॉर्च्युनिटीज एंड चैलेंजेज इन टेक स्पेस, इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक इश्यूज, इनोवेशन इन पब्लिक हेल्थ और दूसरे विषयों को शामिल किया गया है।

यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की है कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमारे सालाना सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए वक्त निकाला है। हमारा फोरम अमेरिका और भारत के बीच परस्पर भू-राजनीतिक, व्यापारिक, सांस्कृतिक, कूटनीतिक और वैज्ञानिक साझेदारी का गवाह है। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन में सोमवार को अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने लोगों को संबोधित किया था।

इस वर्चुअल समिट में कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी भाग ले रहे हैं। सोमवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया। मंगलवार को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इसे संबोधित करते हुए कहा कि दोनों लोकतांत्रिक देश सरकार, व्यापार और लोगों से लोगों के स्तर पर एक दूसरे के साथ गहरी प्रतिबद्धता साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड के प्रसार की रोकथाम के लिए भारत द्वारा उठाए गए शुरुआती और मजबूत कदमों ने देश को अच्छी स्थिति में खड़ा कर दिया है क्योंकि मृत्‍यु दर कम है। प्रधानमंत्री की भूमिका और नेतृत्व की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्‍द्र मोदी अपनी योजना में हमेशा दो कदम आगे रहते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत कोविड के खिलाफ जंग में विजयी होगा, समय के नुकसान की भरपाई करने में समर्थ होगा और अगले 5 वर्षों में 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लख्‍य को प्राप्त करने के लिए पटरी पर लौट आएगा और भारत के 1.3 अरब लोगों के लिए समृद्धि लाएगा।

Leave a Reply