Home समाचार टेक्नोलॉजी दिवस पर प्रधानमंत्री ने किया पोखरण परीक्षण को याद, कहा कोरोना...

टेक्नोलॉजी दिवस पर प्रधानमंत्री ने किया पोखरण परीक्षण को याद, कहा कोरोना से लड़ने में भी तकनीक मददगार

314
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेशनल टेक्नोलॉजी दिवस पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और तकनीक के जरिए जीवन में बदलाव लाने वाले योद्धाओं को नमन किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि नेशनल टेक्नोलॉजी दिवस पर, देश उन सभी को सलाम करता है जो तकनीक के माध्यम से दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हैं। उन्होंने कहा कि हम 1998 में आज ही के दिन हमारे वैज्ञानिकों की असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।

एक अन्य ट्वीट संदेश में मन की बात का वीडियो शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीतिक नेतृत्व को सलाम किया। उन्होंने लिखा कि 1998 में पोखरण परीक्षण ने यह भी दिखाया कि एक मजबूत राजनीतिक नेतृत्व किस तरह का फर्क ला सकता है। ‘मन की बात’ के एक प्रोग्राम में मैंने पोखरण, भारतीय वैज्ञानिकों और अटल जी के उल्लेखनीय नेतृत्व में ये बातें कही थीं।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज दुनिया को कोविड-19 से मुक्त करने के प्रयासों में तकनीक मददगार है। मैं कोरोना वायरस को हराने के लिए रिसर्च और इनोवेशन के सभी योद्धाओं को सलाम करता हूं। हम एक स्वस्थ और बेहतर पृथ्वी बनाने में तकनीक का इस्तेमाल करते रहें।

11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी दिवस मनाया जाता है। 1998 में आज के ही दिन पोखरण (राजस्थान) में भारत ने परमाणु परीक्षण कर दुनिया को चौंका दिया था। न्यूक्लियर टेक्नॉलजी में भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि को याद करने के लिए ही 11 मई को नेशनल टेक्नॉलजी डे मनाया जाता है।

Leave a Reply