Home समाचार पीएम मोदी ने की राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश जी की उदारता की...

पीएम मोदी ने की राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश जी की उदारता की प्रशंसा

290
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसे व्यक्तित्व के मालिक है जिनकी नजर हर तरफ रहती है, इसके साथ ही सही को सही और गलत को गलत करने का साहस दिखाने से नहीं कतराते वहीं किसी के उदार और महान कार्य की प्रशंसा करने से भी नहीं चूकते। पीएम मोदी ने ऐसी ही लोकतंत्र को आदर्श बनाने वाले राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश जी के आज के एक उदार कार्य की खूब प्रशंसा की है। मालूम हो कि हाल ही में राज्यसभा में कृषि बिल के पास होने के दौरान कुछ सांसदों ने उनके साथ न केवल दुर्व्यवहार किया बल्कि उनपर संसद सत्र के दौरान हमला भी किया गया। राज्यसभा के आठ सांसदों के अमर्यादित और असंसदीय व्यवहार करने के लिए उन्हें आठ दिन के लिए निलंबित कर दिया गया। सभापति के इस फैसले के खिलाफ उक्त आठों सांसदों ने हरिवंश जी के खिलाफ रात को ही धरने पर बैठ गए। लेकिन आज सुबह सारे गिले शिकवे को एक तऱफ रखते हुए उप-सभापति हरिवंश जी ने अपने घर से चाल ले जाकर उन लोगों को पिलाई।

हरिवंश जी के इस उदार और महान काम को देखते हुए पीएम मोदी ने उनकी खूब प्रशंसा की है। उन्होंने इस संबंध में अंग्रेजी और हिंदी में ट्वीट कर प्रशंसा की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि सदियों से बिहार की महान भूमि हमें लोकतंत्र के मूल्यों को सिखा रही है। उस अद्भुत लोकाचार के अनुरूप, आज सुबह बिहार के सांसद और राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश जी के प्रेरणादायक आचरण हर लोकतंत्र प्रेमी को गौरवान्वित करेंगे। जिन्हें हरिवंश जी ने चाय परोसा उन्होंने ही संसद में उनपर हमला किया और उनका अपमान किया। उन लोगों को हरिवंश जी ने दिखाया कि वे कितने विनम्र मन और बड़े दिल वाले हैं। यह उनकी महानता को दर्शाता है। मैं हरिवंश जी को बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि शदियों से बिहार लोकतंत्र की शिक्षा देती आ रही है, आज एक बार फिर उसी बिहार की धरती से लोकतंत्र के प्रतिनिधि बने हरिवंश जी ने अपने व्यवहार से सभी लोकतंत्र प्रेमी को आनंदित कर दिया है।

उन्होंने अपने व्यवहार से दिखा दिया कि वे खुद का अपमान करने वालों को भी कितना मान देते हैं। संसद सत्र के दौरान उन्हें न केवल अपमानित किया गया बल्कि उन पर हमला तक किया गया लेकिन वक्त आने पर उन्होंने दिखा दिया कि उनके लिए देश के लोकतंत्र के प्रति कितना सम्मान है कि उन्हीं लोगों के लिए सवेरे-सवेरे चाय लेकर पहुंच गए।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि यह लोकाचार और मानवीय व्यवहार उनकी उदारता और महानता को दिखाता है। पीएम मोदी ने कहा हमारे देश में लोकतंत्र के लिए इससे बेहतर संदेश और कुछ हो भी नहीं सकता है। इसके साथ पीएम मोदी हरिवंश जी को इसके लिए बधाई भी दी है।

Leave a Reply