Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सदैव अटल’ जाकर दी वाजपेयी को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सदैव अटल’ जाकर दी वाजपेयी को श्रद्धांजलि

1753
SHARE

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज जयंती है। इस अवसर पर वाजपेयी जी के स्मारक ‘सदैव अटल’ स्मृति स्थल का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सदैव अटल राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर श्रद्धासुमन अर्पित कर वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी ने वाजपेयी जी को नमन करते हुए कहा कि उनके योगदान को सदा याद रखा जाएगा। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘हम सबके प्रिय, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

 

यह समाधि स्थल एक कवि, राजनेता और एक महान नेता के रूप में उनके व्‍यक्तित्‍व को दर्शाती है। यहां नौ नक्काशी की हुई चौकोर दीवारें हैं, जिनमें उनकी कविताएं अंकित हैं।

नौ चौकोर पत्‍थरों की इस समाधि का मंच एक गोलाकार कमल के आकार में है। इस समाधि के केन्‍द्र में एक दीया रखा गया है। यहां नौ की संख्‍या नवरसों, नवरात्रों और नवग्रहों का प्रतिनिधित्‍व करती है। 

राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर सदैव अटल के निर्माण के लिए एक भी पेड़ को नहीं काटा गया है।

वाजपेयी जी की जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लाल कृष्ण आडवाणी, अमित शाह, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और अन्य गणमान्य हस्ती भी सदैव अटल स्मृति स्थल पर आयोजित प्रार्थना में हिस्सा लेने पहुंचे। अटल जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

Leave a Reply