Home समाचार पीएम मोदी ने युवाओं में जगाया ‘युविका’ का जोश, दोगुना हुआ रजिस्ट्रेशन

पीएम मोदी ने युवाओं में जगाया ‘युविका’ का जोश, दोगुना हुआ रजिस्ट्रेशन

593
SHARE

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन यानि इसरो ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को “मन की बात” कार्यक्रम में इसरो के युविका प्रोग्राम की चर्चा करने के लिए धन्यवााद किया है। इसरो ने ट्वीट कर लिखा कि मन की बात कार्यक्रम में युविका 2020 कार्यक्रम की चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को बहुत धन्यवाद। 23 फरवरी 2020 को मन की बात कार्यक्रम के कारण #YUVIKA2020 में रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों की संख्या 74,000 से बढ़कर 1 लाख 53 हजार हो गई है। स्टूडेंट्स #YUVIKA2020 में 5 मार्च 2020 शाम 6 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

 

युविका कार्यक्रम वर्ष 2019 में स्कूली छात्रों के लिए शुरू किया गया था। ‘युविका’ का मतलब है- ‘युवा विज्ञानी कार्यक्रम’। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान तथा अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर मौलिक ज्ञान देना है ताकि अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में उनकी रुचि बढ़ाई जा सके। इस कार्यक्रम का लक्ष्य युवाओं में जागरूकता फैलाना है। इसरो ने उन्हें युवा रूप में ही चयनित करने की योजना बनाई है।

यह कार्यक्रम गर्मी की छुट्टियों (11-22 मई 2020) के दौरान दो सप्ताह की अवधि का होगा तथा कार्यक्रम में प्रमुख वैज्ञानिकों से आमंत्रित व्याख्यान, उनके द्वारा अनुभव साझा करना, सुविधाओं एवं प्रयोगशालाओं को देखने जाना, विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श हेतु विशेष सत्र, व्यावहारिक सत्र शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य पाठ्यक्रम को सम्मिलित करते हुए प्रत्येक राज्य/संघशासित प्रदेश से तीन विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। 

 

Leave a Reply