Home समाचार पीएम मोदी ने की ‘डिजिटल ज्योत’ मुहिम की शुरुआत, आप भी दे...

पीएम मोदी ने की ‘डिजिटल ज्योत’ मुहिम की शुरुआत, आप भी दे सकते हैं स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को ‘स्पेशल ट्रिब्यूट’

375
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले अमर सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘डिजिटल ज्योत‘ मुहिम की शुरुआत की है। दिल्ली के कनॉट प्लेस में इस ‘स्पेशल ट्रिब्यूट’ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आम लोग शिरकत कर वीर जवानों के नाम दीप प्रज्वलित कर सकेंगे। जो लोग ऑनलाइन श्रद्धांजलि देना चाहते हैं। उनके डिजिटल ट्रिब्यूट की तस्वीर सेंट्रल पार्क में लगी बड़ी LED स्क्रीन पर फ्लैश भी होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर लोगों से इस ‘डिजिटल ज्योत’ मुहिम से जुड़ने की अपील की।

पीएम मोदी की ‘डिजिटल ज्योत’ मुहिम से जुड़ने की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार (23 जुलाई, 2022) को ट्वीट कर लोगों से इस अनोखी पहल में हिस्सा लेने की अपील करते हुए ट्वीट किया, “दिल्ली के सेंट्रल पार्क में स्काई बीम लाइट लगाई गई है। लोगों द्वारा दी जाने वाली हर श्रद्धांजलि डिजिटल ज्योत को और ज्यादा रोशन करेगी। इस अनोखे प्रयास में हिस्सा लें और ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ को मजबूत बनाएं।” 

स्वतंत्रता सेनानियों के लिए ‘‘डिजिटल ज्योत”

प्रधानमंत्री मोदी ने एक दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘‘डिजिटल ज्योत” भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के प्रति एक विशेष श्रद्धांजलि है जिसमें टेक्नोलजी के माध्यम से लोग स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपना आभार संदेश साझा कर सकते हैं।” इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बताया गया है कि यह डिजिटल ज्योत प्रतीक है उन संर्घषों, उन बलिदानों का, जिनके जीवन अधियारे में बीते.. हमारे दिन उजियारे बनाने के लिए। आज हमारी बारी है देश के अमर सेनानियों के नाम एक ज्योत जलाने की। इस मुहिम में हिस्सा लेने के लिए digitaltribute.in नामक लिंक भी साझा किया गया है। 

digitaltribute.in के जरिए ‘स्पेशल ट्रिब्यूट’ में ले सकते हैं हिस्सा

  • वीरों को ‘स्पेशल ट्रिब्यूट’ देने के लिए आपको सबसे पहले digitaltribute.in पर जाना है।
  • इसके बाद अपनी पसंदीदा लैंग्वेज को सैलेक्ट करना है।
  • अगर आप हिंदी का चयन करते हैं तो ‘श्रद्धांजलि अर्पण करें’ आप्सन आएगा, जिस पर क्लिक करना है।
  • अपनी फोटो अपलोड करके नाम और ईमेल आईडी डाल सकते हैं।
  • वीरों के नाम अपना मैसेज चुनकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • ‘डिजिटल ज्योत’ के सामने लगी LED स्क्रीन पर फोटो के साथ श्रद्धांजलि मैसेज दिखाया जाएगा, जिसका वीडियो इमेल या व्हाट्सएप के जरिए श्रद्धांजलि देने वाले व्यक्ति को भेजा जाएगा।

सेंट्रल पार्क में स्काई बीम लाइट इंस्टॉल

गौरतलब है कि दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में स्काई बीम लाइट को इंस्टॉल किया गया है। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के ऊपर निर्मित यह पार्क 41,500 वर्ग मीटर में फैला है। सेंट्रल पार्क में कई पेड़ों और झाड़ियों के साथ ही पूरे वर्ष खिलने वाले फूलों के पौधे हैं। यहां चमकते लैम्पपोस्ट और चार जलकुण्डों के साथ-साथ एक वॉटरफॉल भी बनाया गया है। इस पार्क में ‘डिजिटल ज्योत’ के लिए जो तैयारियां की गई हैं, उसकी तस्वीरें काफी आकर्षक है।

देखिए दिल्ली के सेंट्रल पार्क की मनमोहक तस्वीरें

 

 

Leave a Reply