Home समाचार पीएम मोदी ने दी यूपी को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बड़ी सौगात:...

पीएम मोदी ने दी यूपी को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बड़ी सौगात: दुनिया से दोस्ती का एक और हवाई रास्ता

638
SHARE

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक के बाद एक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। सबसे पहले उन्होंने यूपी को बड़ी सौगात दी, कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुशीनगर और आसपास के जिले में रहने वाले 2 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए हवाई सफर आसान हो जाएगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा की “कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा के प्रति पुष्पांजलि है”।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बौद्ध सर्किट को भी फायदा होगा, दुनिया भर से कुशीनगर की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी।  इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा की “भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है”। प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध के ज्ञान से लेकर महापरिनिर्वाण तक की संपूर्ण यात्रा का साक्षी यह क्षेत्र आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है।

देश में आम लोगों के लिए हवाई सफर को आसान बनाने के लिए उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। पचास से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

कुशीनगर एयरपोर्ट को देश को समर्पित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर का विकास, उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। “उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एयरपोर्ट से पहले ही आठ एयरपोर्ट चालू हो चुके हैं; लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर के बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। इसके अलावा अयोध्या, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद और श्रावस्ती में एयरपोर्ट परियोजनाएं चल रही हैं”। प्रधानमंत्री ने कुशीनगर में उतरने वाली श्रीलंका की फ्लाइट और वहां के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया।

कुशीनगर में पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस समारोह में भी शामिल हुए। इस समारोह में दुनिया भर से आए मेहमानों का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कहा की ‘बुद्ध का संदेश पूरे विश्व के लिए है, बुद्ध का धम्म मानवता के लिए है। इसलिए, आज का ये दिन हम सभी देशों के सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंधों को नई ऊर्जा देने का भी दिन है’।

अभिधम्म दिवस समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा की ‘आज एक और महत्वपूर्ण अवसर है- भगवान बुद्ध के तुषिता से वापस धरती पर आने का! इसीलिए, आश्विन पूर्णिमा को आज हमारे भिक्षुगण अपने तीन महीने का ‘वर्षावास’ भी पूरा करते हैं। आज मुझे भी वर्षावास के उपरांत संघ भिक्षुओं को ‘चीवर दान’ का सौभाग्य मिला है।‘ पीएम मोदी ने इस अवसर पर क्लाइमेट चेंज का भी जिक्र करते हुए कहा कि ‘आज जब दुनिया पर्यावरण संरक्षण की बात करती है, क्लाइमेट चेंज की चिंता जाहिर करती है, तो उसके साथ अनेक सवाल उठ खड़े होते हैं। लेकिन, अगर हम बुद्ध के सन्देश को अपना लेते हैं तो ‘किसको करना है’, इसकी जगह ‘क्या करना है’, इसका मार्ग अपने आप दिखने लगता है’।

कुशीनगर में पीएम मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया और यूपी में हो रहे विकास की जम कर तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि ‘ यूपी में अब बुनियादी सुविधाएं तेजी से गरीबों तक पहुंच रही हैं, जिससे उन्हें पहली बार यह एहसास हो रहा है कि आज जो सरकार है, वो उनका दर्द और परेशानी समझती है’ उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के विकास कार्यों की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा की डबल इंजन की सरकार डबल ताकत से पूर्वांचल सहित पूरे यूपी के विकास में जुटी है।

कुशीनगर में पीएम मोदी ने कानून के राज से गरीबों को मिल रहे विकास के लाभ का भी जिक्र करते हुए कहा कि ‘जब कानून का राज होता है, अपराधियों में डर होता है, तो विकास की योजनाओं का लाभ भी तेजी से गरीब, दलित, शोषित और वंचित तक पहुंचता है ‘। 

Leave a Reply