Home समाचार एक बीघा मे 18 क्विंटल धान की पैदावार, किसान ने पीएम मोदी...

एक बीघा मे 18 क्विंटल धान की पैदावार, किसान ने पीएम मोदी के प्रति जताया आभार

727
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार यानि 08 अगस्त, 2020 को पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की। इसके तहत 17,100 करोड़ रुपये 8.55 करोड़ किसानों के खाते डाले गए। किसानों की आर्थिक हालत सुधारने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने दिसंबर 2018 में इस योजना की औपचारिक शुरुआत की थी। आज यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

बाजार में नीम कोटिंग यूरिया आने से कालाबाजारी खत्म हो गई है, जिससे किसानों को उचित दाम पर खाद आसानी से मिल रहे हैं। खाद और आर्थिक मदद मिलने से किसान एक बीघे में 18 क्विंटल तक धान की पैदावार कर रहे हैं, जिससे उनकी कृषि आय में बढ़ोतरी से आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। आज किसान इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार जता रहे हैं।

इस योजना के तहत पात्र किसानों को साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में छह हजार रुपये की मदद दी जाती है। ये तीन किस्त हर चार-चार महीने के अन्‍तराल में दी जाती हैं। यह रुपया सीधे किसान के खाते में डाला जाता है। इस योजना की एक सबसे महत्‍वपूर्ण बात है क‍ि इसमें कोई बिचौलिया नहीं होता हैं। सरकार जो भी रुपए देती वो सीधा किसान को मिलता है। वहीं किसानों को खाद के लिए अब लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़ा नहीं रहना पड़ता है। आज बिजली, पानी और खाद समय पर मिल रहा है। 

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अब तक इस योजना के लिए आधार ऑथेंटिकेशन भी अनिवार्य कर दिया है, ताकि योजना में किसी तरह का लीकेज न हो सके। मोदी सरकार के मुताबिक अब तक इस योजना के तहत 9.9 करोड़ किसानों को 75,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है।

Leave a Reply