Home समाचार WHO प्रमुख टेड्रोस ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, कोरोना से निपटने...

WHO प्रमुख टेड्रोस ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, कोरोना से निपटने पर की भारत की तारीफ

383
SHARE

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के महानिदेशक डॉक्‍टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। डब्‍ल्‍यूएचओ प्रमुख ने कोरोना से निपटने को लेकर भारत की तारीफ की। उन्‍होंने आयुष्‍मान भारत योजना और तपेदिक बीमारी के खिलाफ भारत के अभियान जैसी घरेलू पहलों की विशेष रूप से प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों में भारत की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण है। टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के बीच घनिष्‍ठ और नियमित सहयोग पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी के बारे में समग्र वैश्विक कार्रवाई में मदद करने के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की महत्‍वपूर्ण भूमिका की सराहना की। उन्‍होंने अन्‍य बीमारियों के खिलाफ चल रही लड़ाई को नजर अंदाज नहीं करने की जरूरत बताते हुए विकासशील देशों की स्‍वास्‍थ्‍य प्रणालियों के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की सहायता के महत्‍व की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री मोदी और टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने विशेष रूप से वैश्विक आबादी के कल्‍याण और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली पारम्‍परिक चिकित्‍सा प्रणालियों के महत्‍व के बारे में लाभदायक चर्चा की। उन्‍होंने समग्र प्रोटोकॉल के माध्‍यम से पारम्‍परिक चिकित्‍सा समाधानों का आधुनिक चिकित्‍सा पद्धति के साथ एकीकरण करने, समय-समय पर परीक्षण किये गए चिकित्‍सा उत्‍पादों और प्रक्रियाओं का सावधानीपूर्वक वैज्ञानिक सत्‍यापन करने के लिए सहमति व्‍यक्‍त की।

डब्‍ल्‍यूएचओ महानिदेशक ने जोर देकर कहा कि पारम्‍परिक चिकित्‍सा की क्षमता को अभी पर्याप्‍त सराहना प्राप्‍त नहीं हुई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ इस क्षेत्र में अनुसंधान और प्रशिक्षण को प्रोत्‍साहन देने तथा सर्वश्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करने के बारे में सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इन प्रयासों की सराहना करते हुए उन्‍हें कोविड-19 के लिए ‘आयुर्वेद’ विषय पर 13 नवम्‍बर को भारत में आयुर्वेद दिवस आयोजित करने के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी और श्री टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए चल रहे वैश्विक सहयोग के बारे में भी विचार-विमर्श किया। इस संदर्भ में डब्‍ल्‍यूएचओ के महानिदेशक ने मानवता की भलाई के लिए वैक्‍सीन और फर्मास्‍युटिकल्‍स की एक अग्रणी विनिर्माता के रूप में भारत की क्षमताओं को स्‍थापित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की मजबूत प्रतिबद्धता की सराहना की।

 

Leave a Reply