Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी की छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’

प्रधानमंत्री मोदी की छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’

334
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जनवरी, 2020 को छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ “परीक्षा पे चर्चा 2020” पर बातचीत करेंगे। स्कूली छात्रों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत के तीसरे संस्करण “परीक्षा पे चर्चा 2020” का आयोजन 20 जनवरी, 2020 को सुबह 11 बजे नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। प्रधानमंत्री मोदी सवालों के जवाब देंगे और चयनित छात्रों के साथ बातचीत में बताएंगे कि वे परीक्षा के तनाव को कैसे कम सकते हैं।

छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है, वो सिर्फ इसलिए नहीं कि वे एक अनूठे कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं बल्कि इसलिए भी कि उन्हें प्रधानमंत्री से बहुमूल्य सुझाव मिलेंगे। प्रधानमंत्री हमेशा यह सुनिश्चित करने के इच्छुक रहे हैं कि छात्र शांत वातावरण में परीक्षा दें और किसी तरह के तनाव में न आएं ताकि लम्बी अवधि में बेहतर नतीजे सुनिश्चित किए जा सकें।

स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का पहला संस्करण “परीक्षा पे चर्चा 1.0” का आयोजन 16 फरवरी, 2018 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में किया गया था। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ इस कार्यक्रम के दूसरे संस्करण “परीक्षा पे चर्चा 2.0” का आयोजन 29 जनवरी, 2019 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुआ था।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने माईजीओवी (MyGov) के साथ मिलकर प्रधानमंत्री के बातचीत के कार्यक्रम “परीक्षा पे चर्चा 2020” के तीसरे संस्‍करण के लिए कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए विभिन्‍न विषयों पर ‘लघु निबंध’ प्रतियोगिता की। प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां www.mygov.in के जरिये 2 दिसम्‍बर 2019 से 23 दिसम्‍बर 2019 तक ऑनलाइन आमंत्रित की गई थी। 3 लाख से अधिक बच्‍चों ने खुद को इसके लिए पंजीकृत कराया जिनमें से 2.6 लाख से अधिक बच्‍चों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। वर्ष 2019 में 1.03 लाख छात्रों ने प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया। चुने हुए विजेताओं को परीक्षा पे चर्चा 2020 में भाग लेने और प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से बातचीत करने का अवसर मिलेगा। तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में इस वर्ष 50 दिव्‍यांग छात्र भी हिस्‍सा लेंगे।

सीबीएसई और केवीएस स्‍कूल के छात्रों के लिए परीक्षा संबंधी मुद्दों पर एक पेंटिंग और पोस्‍टर बनाने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, इनमें से चुनी गई पेंटिंग/पोस्‍टर “परीक्षा पे चर्चा 2020” के दौरान प्रदर्शनी का हिस्‍सा होंगे। करीब 725 पोस्‍टर और पेंटिंग प्राप्‍त हुई, इनमें से करीब 50 चुनी हुई पेंटिंग/पोस्‍टरों को तालकटोरा स्‍टेडियम, नई दिल्‍ली में प्रदर्शित किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व इस प्रदर्शनी को देखेंगे।

परीक्षा पे चर्चा2020 का लाइव प्रसारण आप दूरदर्शन (डीडी नेशनल, डीडी न्‍यूज, डीडी इंडिया) /रेडियो चैनलों (आकाशवाणी मीडियम वेव, आकाशवाणी एफएम चैनल) पर देखे- सुन सकते हैं।

लाइव देखें-

Leave a Reply