Home समाचार परीक्षा पे चर्चा 2022: छात्रों के पास एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी...

परीक्षा पे चर्चा 2022: छात्रों के पास एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी के साथ संवाद का मौका, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

579
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर छात्रों के साथ संवाद करने जा रहे हैं। कोरोना संकट के कारण परीक्षा पे चर्चा का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। परीक्षा पे चर्चा के दौरान चयनित छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी के साथ संवाद सत्र में भाग लेने का अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में छात्रों के साथ उनके माता-पिता और शिक्षक भी शामिल हो सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ के बारे में ट्वीट किया है और इसके साथ ही पंजीकरण कराने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चर्चा से उन्हें अपने ऊर्जावान युवाओं से जुड़ने, उनकी चुनौतियों और आकांक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने का अवसर मिलता है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘परीक्षाओं के साथ-साथ ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ कार्यक्रम भी निकट आ रहा है। आइए, हम सभी तनाव मुक्त परीक्षा पर चर्चा करते हैं और एक बार फिर अपने बहादुर #ExamWarriors, उनके अभि‍भावकों और शिक्षकों से सहयोग करते हैं। मैं आप सभी से इस वर्ष की #PPC2022 के लिए पंजीकरण कराने का अनुरोध करता हूं।’

अगले ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘व्यक्तिगत रूप से ‘परीक्षा पे चर्चा’ सीखने का एक शानदार अनुभव है। मुझे अपने ऊर्जावान युवाओं से जुड़ने, उनकी चुनौतियों और आकांक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने का अवसर मिलता है। इसके साथ ही इससे शिक्षा की दुनिया के उभरते प्रचलनों का पता लगाने का भी अवसर मिलता है। #PPC2022 ’’

परीक्षा पे चर्चा की शुरुआत 16 फरवरी, 2018 को हुई थी। इसके बाद इसका आयोजन 29 जनवरी 2019, 20 जनवरी 2020 और 7 अप्रैल 2021 को किया जा चुका है। परीक्षा पे चर्चा 2022 न केवल बोर्ड की परीक्षाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवा छात्रों का तनाव दूर करने में मदद करेगा बल्कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछने का भी अवसर प्रदान करेगा।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में 9 से 12 वीं कक्षा तक के छात्र के साथ शिक्षक भी शामिल हो सकते हैं। शामिल होने के लिए आपको दिए गए विषयों में से किसी एक पर अधिकतम 500 अक्षरों में अपना जवाब लिखना है। छात्र अपने लिए निर्धारित केवल एक थीम में भाग ले सकते हैं। छात्रों को प्रत्येक गतिविधि के लिए निर्धारित शब्द सीमा में ही अपनी प्रविष्टि भेजनी होगी। छात्रों द्वारा भेजी गई प्रविष्टि मौलिक, रचनात्मक और सरल होनी चाहिए।

छात्रों के लिए विषय-
1.कोविड-19 के दौरान परीक्षा के तनाव को कम करने की रणनीति/ Exam stress management strategies during COVID-19
2. आजादी का अमृत महोत्सव/ Azadi Ka Amrit Mahostav
3. आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल/ Self-reliant School for Self-reliant India
4. स्वच्छ भारत, हरित भारत/ Clean India, Green India
5. कक्षाओं का डिजिटलीकरण/ Digital Collaboration in Classrooms
6. पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयास/ Environmental conservation and climate change resilience

शिक्षकों के लिए विषय-
1. नए भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)/ National Education Policy (NEP) for Naya Bharat:
2. कोविड-19 महामारी: अवसर और चुनौतियां/ The COVID-19 Pandemic: opportunities & challenges

अभिभावकों के लिए विषय-
1. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ/ Beti Padhao, Desh Badhao
2. लोकल टू ग्लोबल – वोकल फॉर लोकल/ Local to Global – Vocal for Local
3. छात्रों की तरह आजीवन सीखने की ललक/ Lifelong Students’ Yearning for Learning

पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 03 फरवरी, 2022 है। इसके लिए आपको https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022 लिंक पर जाकर Participate/ भाग लें बटन क्लिक करना है। छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में माननीय प्रधानमंत्री को अपना सवाल भी भेज सकते हैं।
अंग्रेजी के लिए यहां क्लिक करें- Participate
हिंदी के लिए यहां क्लिक करें- भाग लें

Leave a Reply