Home समाचार पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में एनडीए को बढ़त, पहली बार किसी तमिल भाषी...

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में एनडीए को बढ़त, पहली बार किसी तमिल भाषी राज्य में सरकार का हिस्सा होगी बीजेपी

287
SHARE

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव में ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस यानि एआईएनआरसी की अगुवाई में बीजेपी और एआईडीएमके शुरुआती रुझानों में आगे दिख रहीं हैं। अब तक कुल 30 सीटों में से 14 सीटों के रुझान  मिले हैं, जिनमें एनडीए 9 सीटों के साथ सबसे आगे हैं, वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन 4 सीटों के साथ पीछे चल रहा है। 

शुरुआती रुझाने से इस राज्य में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। यह पहली बार होगा जब बीजेपी किसी तमिल भाषी राज्य में सरकार का हिस्सा होगी। बीजेपी पिछले कई दशकों से तमिलनाडु और पुडुचेरी में पहचान बनाने के लिए जद्दोजहद कर रही है। पुडुचेरी में एक चुनावी जीत बीजेपी के लिए पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में सत्ता की कुर्सी पर पहुंचने का बेहतर रास्ता साबित हो सकती है।

पुडुचेरी में अगर एआईएनआरसी गठबंधन यहां सरकार बनाने में सफल होती है तो मुख्यमंत्री एआईएनआरसी के अध्यक्ष एन रंगास्वामी ही होंगे। रंगास्वामी दूसरी बार पुडुचेरी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सरकार में बीजेपी और एआईडीएमके के मंत्री भी होंगे। यहां इसी साल फरवरी में कांग्रेस की सरकार अल्पमत में आने से गिर गई थी। तब से यहां राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है।

गौरतलब है कि पुडुचेरी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस ने 16 सीटों, बीजेपी ने 9 और एआईएडीएमके ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था। वहीं एनडीए की प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस गठबंधन में कांग्रेस (14 सीटें), डीएमके (13), सीपीआई (1), वीसीके (1) और एक निर्दलीय (1) शामिल हैं। यहां 6 अप्रैल को चुनाव हुआ था और मतदान का प्रतिशत 81.69 था।

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान समाप्त हो गया था। चुनाव से पहले यहां कांग्रेस की सरकार थी, हालांकि आपसी कलह के चलते विधानसभा चुनाव के कुछ ही महीनों पहले यहां की वी नारायणस्वामी सरकार गिर गई थी। इसके बाद से ही यहां राज्यपाल का शासन लग गया था। 2016 में हुए चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को जीत हासिल हुई थी। यूपीए को कुल 17 सीटों पर जीत मिली, जिनमें कांग्रेस को अकेले 15 सीटें हासिल हुई थीं। 

Leave a Reply