Home समाचार किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने जारी की 10वीं किस्त पाने...

किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने जारी की 10वीं किस्त पाने वाले किसानों की पूरी लिस्ट, 9वीं किस्त से वंचित किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये

1372
SHARE

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। योजना के तहत लाभार्थियों की लिस्ट मोदी सरकार ने जारी कर दी है। पीएम किसान योजना का पैसा 15 से 25 दिसंबर के बीच कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकता है। मोदी सरकार ने इसके लिए जरूरी सभी इंतजाम कर दिए हैं। अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 9 किस्त पहुंच चुकी है।

मोदी सरकार ने 9 अगस्त, 2021 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत नौवीं किस्त जारी की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,509 करोड़ रुपये से अधिक जारी किया। इस योजना का लाभ यूपी के 2.36 करोड़ किसानों को मिला। मोदी सरकार अब तक 9 किस्त के जरिए देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर कर चुकी है। 

लिस्ट तैयार होने से पहले राज्य सरकारें भी अपनी ओर से तैयारियां तेज कर चुकी हैं। कुछ राज्य सरकारों ने तो अपनी ओर से तैयारी पूरी भी कर ली है। योजना के तहत पात्र किसानों को 10वीं किश्त के दो-दो हजार रुपये मिलने वाले हैं। कुछ किसानों को तो दो-दो हजार के बजाय चार-चार हजार रुपये मिलने वाले हैं। कई किसानों को अब तक नौवीं किस्त का पैसा नहीं मिल पाया था। इन किसानों को इस बार नौवीं और 10वीं किश्त एक साथ मिलने वाली है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है। हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। रजिस्टर्ड किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अगली किश्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने पीएम किसान से जुड़ी हेल्पलाइन भी दे रखी है। 155261 / 011-24300606 नंबर पर कॉल कर के इस बाबत मदद हासिल की जा सकती है। पीएम किसान केंद्र से 100 प्रतिशत वित्त पोषण के साथ केंद्रीय स्कीम है।

 

Leave a Reply