Home समाचार अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन हाउस ‘फैंटम फिल्म्स’ के शेयर के लेन-देन में...

अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन हाउस ‘फैंटम फिल्म्स’ के शेयर के लेन-देन में हेराफेरी, Inflated Rate पर शेयर बेचकर की गई 350 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी

355
SHARE

फिल्ममेकर अनुराग कश्यप और एक्ट्रेस तापसी पन्नू पर आयकर विभाग का शिकंजा कसता जा रहा है। करीब 350 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के मामले में दोनों से की गई पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक फैंटम फिल्म्स ने अपने कुछ शेयर Inflated Rate पर रिलायंस एंटरटेनमेंट को बेचे थे, जिसका टैक्स भी नहीं चुकाया गया था। अनुराग कश्यप और एक्ट्रेस तापसी पन्नू पर इनकम टैक्स की रेड की मुख्य वजहों में फैंटम फिल्म्स पर कर चोरी करने का आरोप है। 

करीब 20 दिन पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने फैंटम फिल्म्स से जुड़े डायरेक्टर्स, एक्टर्स, प्रोड्यूसर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स को नोटिस भेजा था। इनमें से अधिकतर लोगों ने नोटिस का जवाब दिया था कि फैंटम फिल्म कंपनी साल 2018 में डिसॉल्व हो गयी है और वो सभी अब उससे जुड़े हुए नहीं हैं। 

लेकिन हैरानी की बात यह है कि अनुराग कश्यप ने हाल ही में प्रॉपर्टी में निवेश किया था। अनुराग ने 16 करोड़ रुपये में घर खरीदा था। इस घर को खरीदने में बड़ी राशि उस कम्पनी के अकाउंट से दी गई, जिस कंपनी को अब बंद होने की बात की जा रही है। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि तापसी पन्नू ने अपने घर का इन्टीरियर डिजाइन और डेकोर कराया था। इसका पेमेंट भी इसी कंपनी के खाते से किया गया।

बंद पड़ी कंपनी के खातों से किए गए भुगतान की वजह से ये जांच शुरू हुई, जो अब साल 2011 से वर्तमान आयकर अदायगी तक पहुंच गई है। आयकर को इस बात की जानकारी मिली है कि कंपनी के लाभ छुपाने के लिए कंपनी को बंद कर दिया गया। फैंटम फिल्म्स से जुड़े सभी लोगों और इससे कंपनी के खाते से किए गए भुगतान की जांच की जा रही है।

दरअसल ‘फैंटम फिल्म्स’ एक प्राइवेट एंटरटेनमेंट कंपनी थी, जिसकी स्थापना 2010 में हुई थी। इस कंपनी के फाउंडर हैं अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, विकास बहल और मधु मंटेना। ये कंपनी फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का काम करती थी। मार्च 2015 में रिलायंस एंटरटेनमेंट ने इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली थी। इसके बाद 2018 में विकास बहल को इस कंपनी से बेदखल कर दिया गया। बाद में ये प्रोडक्शन हाउस डीफंक्ट हो गया। 

Leave a Reply