Home कोरोना वायरस कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या रिकॉर्ड 15 लाख के...

कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या रिकॉर्ड 15 लाख के पार, मृत्यु दर कम होकर 2 प्रतिशत पर

365
SHARE

देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या रिकॉर्ड 15 लाख को पार कर गई। 15,35,743 मरीजों का ठीक होना रैपिड टेस्ट, मरीजों की निगरानी और उनके इलाज में तेजी के कारण संभव हुआ है। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में इलाज के बाद एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या सबसे अधिक 54,859 होने के साथ ही कोरोना मरीजों की ठीक होने की दर 70 प्रतिशत होकर एक और ऊंचाई तक पहुंच चुकी है।

तेजी से स्‍वस्‍थ होने की रिकॉर्ड संख्‍या से यह तय हो गया कि सक्रिय मामलों की संख्‍या में कमी आई है और वर्तमान में यह कुल पॉजिटिव मामलों का केवल 28.66 प्रतिशत है। तेजी से किए जा रहे टेस्ट और क्‍लीनिकल प्रबंधों के जरिए रोगी का जल्‍द पता लगाने के संबंध में केन्‍द्र और राज्‍यों के समन्वित प्रयासों के कारण यह परिणाम देखने को मिले हैं और मृत्‍यु दर में लगातार कमी आ रही है। फिलहाल यह दो प्रतिशत है और तेजी से गिर रही है। रोगियों की शुरुआत में ही पहचान हो जाने के कारण सक्रिय मामलों का प्रतिशत तेजी से गिर रहा है। शुरुआत में ही पहचान हो जाने के कारण मामूली और सामान्‍य मामलों को समय पर और तेजी से एकांत स्‍थान पर रखने में मदद मिली है और गंभीर मामलों का प्रभावी तरीके से प्रबंधन किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण अभी 10 राज्‍यों में बरकरार है, जिसके कारण 80 प्रतिशत से अधिक नये मामले सामने आए हैं।

एक दिन में सात लाख से अधिक नमूनों के परीक्षण का नया कीर्तिमान
भारत ने एक ही दिन में कोरोना महामारी के सात लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण कर शानदार उपलब्धि हासिल की है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले कई दिनों से लगातार एक ही दिन में छह लाख से अधिक परीक्षणों का सिलसिला जारी रखते हुए यह उपलब्धि प्राप्‍त की है। पिछले 24 घंटों में सात लाख 19 हजार 364 परीक्षण किए गए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍यों को संक्रमित व्‍यक्तियों का व्‍यापक रूप से पता लगाने, उन्‍हें तत्‍काल औरों से अलग रखने और उनके कारगर उपचार की व्‍यवस्‍था करने को कहा गया है।

कोरोना संबंधी तकनीकी सवाल technicalquery.covid19@gov.in और अन्‍य सवाल ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर भेजे जा सकते हैं। कोरोना से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्‍तर जानने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें। कोरोना पर राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची इस तरह है-

Leave a Reply