Home गुजरात विशेष देश के हेल्थ सेक्टर को बेहतर बनाने के लिए हमने हॉलिस्टिक अप्रोच...

देश के हेल्थ सेक्टर को बेहतर बनाने के लिए हमने हॉलिस्टिक अप्रोच पर दिया जोर: प्रधानमंत्री मोदी 

SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के नवसारी में कहा कि बीते 8 वर्षों में देश के हेल्थ सेक्टर को बेहतर बनाने के लिए हमने एक हॉलिस्टिक अप्रोच पर बल दिया है। हमारी कोशिश यही रही है कि गरीब और मिडिल क्लास को न सिर्फ बीमारी से बचाया जा सके, बल्कि इलाज पर खर्च भी कम से कम हो। हमने इलाज की सुविधाओं को आधुनिक बनाने का प्रयास तो किया है, बेहतर पोषण, स्वच्छ जीवन शैली, Preventive Health के साथ जुड़े हुए Behavioral विषयों पर भी जोर दिया। पीएम मोदी ने नवसारी में एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन समारोह में कहा कि गरीब के सशक्तिकरण के लिए, गरीब की चिंता कम करने के लिए, स्वास्थ्य सेवाओं को आधुनिक बनाना, सबसे लिए सुलभ बनाना बेहद जरूरी है।

बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य के लिए जो प्रयास किए, उसके मिल रहे बेहतर परिणाम
पीएम मोदी ने कहा कि हमने इलाज की सुविधाओं को आधुनिक बनाने का प्रयास तो किया है, बेहतर पोषण, स्वच्छ जीवन शैली पर भी जोर दिया है। विशेषरूप से बच्चों और माताओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जो प्रयास हुए हैं, उनके स्पष्ट परिणाम आज हम देख पा रहे हैं। आज गुजरात ही नहीं देशभर में Health Infrastructure भी बेहतर हुआ है, और Health Indicators भी लगातार बेहतर हो रहे हैं। नीति आयोग के तीसरे Sustainable Development Goal के Index में गुजरात देश में पहले स्थान पर आया है।

खिलखिलाहट योजना से नवजात शिशु के स्वास्थ्य की घर पर भी निगरानी सुनिश्चित हुई थी
प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में अपने मुख्यमंत्रित्व काल को याद करते हुए कहा कि गुजरात में अपने सेवाकाल के दौरान हमारी सरकार ने बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। चिरंजीवी योजना के तहत पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी सुनिश्चित करके, संस्थागत डिलिवरी को हमने एक व्यापक विस्तार दिया। अभी तक इस योजना के तहत 14 लाख गर्भवती महिलाएं लाभ ले चुकी हैं। इसी प्रकार खिलखिलाहट योजना से हमने ये भी सुनिश्चित किया कि नवजात शिशु के स्वास्थ्य की घर पर भी निगरानी हो। इससे बच्चों और माताओं का जीवन बचाने में विशेष रूप से आदिवासी परिवारों के घरों में खुशियां लाने में बहुत मदद मिली है।

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना में गुजरात की 3 लाख से अधिक बहनों को कवर किया
पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात की ‘चिरंजीवी’ और ‘खिलखिलाहट’ की भावना को ही हमने केंद्र में आने के बाद मिशन इंद्रधनुष और मातृवंदना योजना के तहत देशभर में विस्तार दिया है। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत पिछले साल गुजरात की 3 लाख से अधिक बहनों को कवर किया गया है। इन बहनों के खाते में करोड़ों रुपए सीधे जमा किए गए हैं, ताकि वो गर्भावस्था में अपना खानपान ठीक रख सके। इसके अलावा मिशन इंद्रधनुष के तहत भी गुजरात में लाखों बच्चों को टीके लगाए जा चुके हैं।

बीते 20 सालों में गुजरात के हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर ने कई नए मुकाम हासिल किए 
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि बीते सालों में गुजरात में डॉक्टर और पैरामेडिक्स की पढ़ाई और ट्रेनिंग की सुविधाएं भी बहुत अधिक बढ़ी हैं। राजकोट में एम्स जैसा बड़ा संस्थान बन रहा है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या आज 30 से अधिक हो चुकी है। बीते 20 सालों में गुजरात के हेल्थ सेक्टर ने कई नए मुकाम हासिल किए हैं। इन वर्षों में गुजरात में शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक, हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व काम हुआ है, हर स्तर पर काम हुआ है। ग्रामीण इलाकों में हजारों हेल्थ सेंटर्स बनाए गए।

 

Leave a Reply Cancel reply