Home समाचार मोदी सरकार के आगे ट्वीटर की हेकड़ी गुम, कहा- नए आईटी नियम...

मोदी सरकार के आगे ट्वीटर की हेकड़ी गुम, कहा- नए आईटी नियम मानने को तैयार

294
SHARE

मोदी सरकार की सख्ती के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के तेवर ढीले पड़ गए हैं। ट्विटर ने कहा कि वह नए आईटी कानूनों के पालन का हरसंभव प्रयास करेगा। बुधवार को जारी बयान में ट्विटर ने कहा कि ट्विटर भारत के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहा है और इस सेवा पर होने वाली महत्वपूर्ण सार्वजनिक बातचीत की सेवा कर रहा है। हमने भारत सरकार को आश्वासन दिया है कि ट्विटर नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की इंटरमीडियरी गाइडलाइंस जारी होने के बाद सरकार ने 5 जून को ट्विटर को निर्णायक नोटिस देकर सभी इंटरमीडियरी दर्जा वापस लेने की चेतावनी दी थी। इसके बाद माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने तेवरों में नर्मी लाते हुए कहा कि ट्विटर सरकार को हफ्ते भर में अपडेट देगा। ट्विटर ने पत्र लिखकर कहा है कि नए आईटी नियमों के अनुसार मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

सोशल मीडिया कंपनियों के लिए 26 मई, 2021 से नए आईटी नियम लागू हो गए हैं। नए नियम के अनुसार ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करना जरूरी है। ये नियम लागू होने से पहले इन कंपनियों को तीन महीने का समय दिया गया था, लेकिन ट्विटर इन नियमों का मानने में शुरू से ही आनाकानी कर रही थी। अब आईटी नियमों को लेकर केंद्र सरकार की सख्ती का असर दिख रहा है और ट्विटर पर इसी की चर्चा हो रही है।

Leave a Reply