Home समाचार ‘धर्म’ देखकर ट्वीट करने वाले एजेंडा पत्रकारों की हकीकत जानिए !

‘धर्म’ देखकर ट्वीट करने वाले एजेंडा पत्रकारों की हकीकत जानिए !

662
SHARE

मीडिया को भले ही लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है लेकिन सच्चाई यह है कि कुछ पत्रकार अपना एजेंडा चलाकर लोगों को भ्रमित करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। कुछ पत्रकार लगातार राजनीतिक दल और धर्म देखकर अपनी बातों को रखते हैं। दिल्ली के शाहीन बाग में 30 जनवरी को हुए शूटआउट और 24 फरवरी को मौजपुर इलाके में शूटआउट के जरिए इस पक्षपातपूर्ण रवैये को आसानी से समझा जा सकता है।

शाहीन बाग में 30 जनवरी को एक युवक द्वारा गोली चलाने की घटना को तथाकथित पत्रकारों ने रामभक्त गोपाल, गोपाल गोडसे आदि नाम लेकर ट्वीट और रिट्वीट किए लेकिन 24 फरवरी की मौजपुर में शूटआउट की घटना पर इन पत्रकारों ने आरोपी शाहरूख का नाम लेने से परहेज किया। सोशल मीडिया में सवाल उठ रहे हैं कि इन लोगों ने जान बूझकर गोपाल का नहीं लिया और दूसरी घटना में आरोपी शाहरुक का नाम नहीं लिया। 

टीवी-9 भारतवर्ष के पूर्व कंसल्टिंग एडिटर अजित अंजुम ने शाहीन बाग शूटआउट में 16 ट्वीट और रिट्वीट किए जिसमें गोपाल, रामभक्त और गोपाल गोडसे का जिक्र था लेकिन अजित अंजूम ने मौजपुर शूटआउट के जिम्मेदार शाहरुख पर सिर्फ 4 ट्वीट किए और किसी भी ट्वीट में उन्होंने आरोपी शख्स शाहरुख का नाम नहीं लिया। 

इसी तरह टीवी-9 भारतवर्ष के पूर्व संपादक विनोद कापड़ी ने शाहीन बाग पर 9 ट्वीट-रिट्वीट किए, जिनमें गोपाल का नाम मेंशन किया लेकिन मौजपुर शूटआउट पर लेकर 3 ट्वीट किए और एक में भी आरोपी शाहरूख का नाम नहीं लिखा। 

इसी तहत पूर्व मैनेजिंग एडिटर बरखा दत्त ने शाहीन बाग को लेकर 2 ट्वीट किए जबकि मौजपुर हादसे पर एक भी ट्वीट नहीं किया। वॉशिंगटन पोस्ट की कॉलमनिस्ट राणा अय्यूब ने शाहीन बाग पर 6 और मौजपुर पर कोई भी ट्वीट नहीं किया और रामभक्त गोपाल का नाम तो लिखा लेकिन मौजपुर के आरोपी का जिक्र तक नहीं किया।

अन्य पत्रकारों ने द वायर की सीनियर एडिटर आरफा खानाम शेरवानी, इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिट राजदीप सरदेसाई, बीबीसी के डडिजिटल एडिटर मिलिंड खांडेकर, सत्य हिंदी. कॉम के आशुतोष, एबीवी के पूर्व एंकर अभिसार शर्मा के ट्वीट्स और रिट्विट में ऐसी ही बातें देखने में आई है। इसके अलावा कई ऐसे ढेर सारे पत्रकार हैं जिन्होंने दोनों घटनाओ पर ट्वीट और रिट्वीट कर पक्षपातपूर्ण रवैये को अंजाम दिया।

 

 

Leave a Reply