Home समाचार पीएम मोदी 3 दिवसीय दौरे पर थाईलैंड रवाना, ‘Sawasdee PM Modi’ कार्यक्रम...

पीएम मोदी 3 दिवसीय दौरे पर थाईलैंड रवाना, ‘Sawasdee PM Modi’ कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

486
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को बैंकॉक लिए रवाना गए। पीएम मोदी 2 से 4 नवंबर तक थाईलैंड दौरे पर रहेंगे। वे ह्यूस्टन में हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की तर्ज पर आयोजित किए जा रहे सामुदायिक कार्यक्रम ‘स्वासदी पीएम मोदी’ कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री का यह दौरा व्यापार, समुद्री सुरक्षा एवं संपर्क जैसे प्रमुख क्षेत्रों में क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित होगा। इस दौरान वे ASEAN और RCEP समिट में शिरकत करेंगे। भारत और थाईलैंड के बीच व्यापार, सुरक्षा, कनेक्टिविटी समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी 16वें ASEAN-INDIA, 14वें ईस्ट एशिया समिट और तीसरे Regional Comprehensive Economic Partnership समिट में शिरकत करेंगे। पीएम मोदी गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर एक स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे।

यात्रा के तीसरे दिन पीएम मोदी बिजनेस इवेंट और ASEAN-INDIA में शामिल होंगे। मीडिया खबरों के मुताबिक कनेक्टिविटी, इकोनॉमिक पार्टनरशिप, साइबर सिक्योरिटी समेत कई मुद्दों पर बातचीत होगी। वहीं ईस्ट एशिया समिट में विभिन्न देशों के प्रमुखों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा होगी। 

आखिर में पीएम मोदी RCEP समिट में शिरकत करेंगे। इसमें 10 ASEAN ग्रुप के मेंबर्स हैं जिसमें ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस, लाओस और वियतनाम जैसे देश शामिल हैं। वहीं 6 एफटीए पार्टनर्स भारत, चीन, जापान, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं। 

 

 

Leave a Reply