Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को फोन पर...

प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को फोन पर दी जीत की बधाई, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

252
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार रात अमरीका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और उन्‍हें बधाई दी। अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति ने साफ कर‍ दिया कि वह भारत के साथ दोस्‍ती को आगे बढ़ाएंगे। उन्‍होंने कहा कि साझा वैश्विक चुनौतियों में वह भारत के साथ काम करने को उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री मोदी और बाइडेन ने भारत-अमरीका कार्यनीतिक भागीदारी के प्रति वचनबद्धता व्‍यक्‍त की और साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों के बारे में विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडेन के साथ अपनी पिछली मुलाकातों को याद किया जिसमें 2014 और 2016 में अमेरिका की उनकी यात्राओं के दौरान हुई मुलाकात भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी 2016 की यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था जिसकी अध्‍यक्षता बाइडेन ने की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया कि उन्‍होंने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन को बधाई दी है। वार्ता के दौरान हमने भारत-अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और हमारी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा की। बातचीत में कोरोना वायरस, जलवायु परिवर्तन और हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीका की निर्वाचित उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सफलता भारत-अमरीकी समुदाय के सदस्‍यों के लिए गौरव और प्रेरणा का विषय है। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने नवनिर्वाचित उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के लिए भी हार्दिक बधाई दी। उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक जबरदस्त स्रोत है।

अमेरिका में 3 नवंबर को हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बाइडेन ने 306 वोट लेकर जीत दर्ज की है। उनके प्रतिद्वंद्वी मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप को सिर्फ 232 वोट मिले।

Leave a Reply