Home समाचार देश की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता- ‘सबका विकास महाक्विज’ शुरू, प्रधानमंत्री ने...

देश की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता- ‘सबका विकास महाक्विज’ शुरू, प्रधानमंत्री ने भाग लेने के लिए लोगों को किया आमंत्रित

729
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने देश की अब तक की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता- ‘सबका विकास महाक्विज’ का शुभारंभ किया है। सबका विकास महाक्विज का उद्देश्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और सुशासन के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करना है। डॉ. बीआर अंबेडकर को श्रद्धांजलि के रूप में सबका विकास महाक्विज 14 अप्रैल को लॉन्च किया गया, पहली प्रश्नोत्तरी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पर है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना पर सबका विकास महा क्विज में भाग लेने का आग्रह किया है। पीएम मोदी ने कहा कि यह एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी है, जो सुशासन पहलों की एक श्रृंखला कवर करेगी। माईगव इंडिया के एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘यह एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी है, जो सुशासन की पहलों की एक श्रृंखला को कवर करेगी। #सबकाविकासमहाक्विज में भाग लें और समावेशी विकास की दिशा में हमारी सामूहिक खोज को मजबूत करें।’

यह क्विज सबका विकास महाक्विज सीरीज का एक हिस्सा है। इसमें विभिन्न विषयों पर अलग-अलग क्विज लॉन्च किए जाएंगे। पीएमजीकेएवाई प्रश्नोत्तरी 14 अप्रैल, 2022 को शुरू की गई है और यह 28 अप्रैल, 2022 रात 11:30 बजे तक लाइव रहेगी। यह एक समयबद्ध प्रश्नोत्तरी है जिसमें 20 प्रश्नों के उत्तर 300 सेकंड में दिए जाने हैं। प्रश्नोत्तरी 12 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध होगी। प्रति क्विज अधिकतम 1,000 शीर्ष स्कोरिंग प्रतिभागियों का चयन विजेताओं के रूप में किया जाएगा। चयनित विजेताओं में से प्रत्येक को 2,000/- रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

http://mygov.in/mahaquiz या https://quiz.mygov.in/ पर जाकर आप क्विज में भाग ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास” के आदर्शों पर चल रही है। सरकार समाज के गरीब और हाशिए के वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के माध्यम से देश के सभी नागरिकों की आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। इनका उद्देश्य सबसे निचले हिस्से के अंतिम व्यक्ति की सेवा करना है। पिछले आठ वर्षों में समाज के सबसे गरीब तबके के लिए सेवा को अंतिम छोर तक पहुंचाने के काम में काफी तेजी आई है। चाहे वह अभूतपूर्व संख्या में घरों का निर्माण, पानी का कनेक्शन, बैंक खाते खोलना, किसानों को डीबीटी से मदद या मुफ्त गैस कनेक्शन हों, इनसे गरीबों की आजीविका में काफी सुधार हुआ है।

quizभारत अपनी आजादी के 75 साल, आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, ऐसे में सरकार ने भागीदारी शासन और योजनाओं एवं कार्यक्रमों में नागरिकों के साथ जुड़ने के प्रयासों को तेज कर दिया है। अंतिम व्यक्ति तक सेवा पहुंचाने के इस दृष्टिकोण के एक हिस्से के रूप में माय गॉव सबका विकास महाक्विज श्रृंखला का आयोजन कर रहा है। यह लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए लोकसंपर्क के प्रयास का हिस्सा है। इसका का उद्देश्य प्रतिभागियों को विभिन्न योजनाओं और पहलों के साथ-साथ इन से लाभान्वित होने के बारे में जागरूक करना है। 

Leave a Reply