Home समाचार पीएम मोदी ने किया अटल भूजल योजना का शुभारंभ, 2024 तक हर...

पीएम मोदी ने किया अटल भूजल योजना का शुभारंभ, 2024 तक हर घर पहुंचेगा पानी

1253
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में अटल भूजल योजना की शुरुआत की। 6 हजार करोड़ रुपये की यह योजना 8 हजार 350 गांवों में शुरू की गई है। इस योजना के जरिए भूजल को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पानी का विषय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के हृदय के बहुत करीब था। अटल जल योजना हो या फिर जल जीवन मिशन से जुड़ी गाइडलाइंस, 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को सिद्ध करने में एक बड़ा कदम हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ जल जीवन मिशन है,जो हर घर तक पाइप से जल पहुंचाने का काम करेगा और दूसरी तरफ अटल जल योजना है, जो उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देगी, जहां ग्राउंड वॉटर बहुत नीचे है।  

पीएम मोदी ने कहा कि यह सोचने वाली बात है कि 70 सालों में 18 करोड़ ग्रामीण घरों में से सिर्फ 3 करोड़ घरों में ही पानी पहुंचाया जा सका। अब हमें अगले 5 साल में 15 करोड़ घरों तक पाइप से पीने का साफ पानी पहुंचाना है। अटल जल योजना में इसलिए ये भी प्रावधान किया गया है कि जो ग्राम पंचायतें पानी के लिए बेहतरीन काम करेंगी, उन्हें और ज्यादा राशि दी जाएगी, ताकि वो और अच्छा काम कर सकें।

उन्होंने कहा कि पानी का ये संकट एक परिवार के रूप में, एक नागरिक के रूप में हमारे लिए चिंताजनक तो है ही, साथ ही एक देश के रूप में भी ये विकास को प्रभावित करता है। न्यू इंडिया को हमें जल संकट की हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार करना है। इसके लिए हम पांच स्तर पर एक साथ काम कर रहे हैं।

पानी के महत्व को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे को दूध से नहलाने के बजाय चम्मच से दूध पिलाने पर फायदा होगा और हमें किसान को उनकी भाषा में ही समझाना होगा। उन्होंने कहा कि जो ग्रामीण आज यहां आए हैं और जो टेक्नॉलजी के माध्यम से हमसे जुड़े हैं, उनको बताना चाहता हूं कि अटल जल योजना में सबसे बड़ी जिम्मेदारी हम सब नागरिकों के साथ साथ किसानों की है। हम सब मिलकर जितना अच्छा काम करेंगे उससे गांव का भला तो होगा ही साथ ही ग्राम पंचायतों का भी भला होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय ने इस कम्पार्टमेंटलाइज्ड अप्रोच से पानी को बाहर निकाला और कंप्रिहेंसिव अप्रोच को बल दिया। इसी मानसून में हमने देखा है कि समाज की तरफ से, जलशक्ति मंत्रालय की तरफ से वॉटर कंजरवेशन के लिए कैसे व्यापक प्रयास हुए हैं।

इस अवसर पर पीएम ने कहा कि आज देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण एक बड़ी परियोजना का नाम अटल जी को समर्पित किया गया है। हिमाचल प्रदेश को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर से जोड़ने वाली, मनाली को लेह से जोड़ने वाली, रोहतांग टनल, अब अटल टनल के नाम से जानी जाएगी।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने सभी को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मैं सबसे पहले देश को दुनिया के लोगों को क्रिसमस की बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।  

Leave a Reply