Home समाचार पीएम मोदी ने मां भारती के महान सपूत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी...

पीएम मोदी ने मां भारती के महान सपूत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया नमन

211
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जन संघ के संस्थापक डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि के दिन याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘मां भारती के महान सपूत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर शत-शत नमन।’

साल 1953 में 23 जून को आज ही के दिन श्यामा प्रसाद मुखर्जी का श्रीनगर की जेल में रहस्यमय हालात में निधन हुआ था। मुखर्जी हमेशा देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान नहीं होने की वकालत करते थे। साल 1953 में आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू कश्मीर में लागू परमिट सिस्टम तोड़ने के लिए आए थे। उन्हें जम्मू कश्मीर पुलिस ने लखनपुर में ही गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद उन्हें 44 दिन जेल में रखा गया और 23 जून, 1953 को उनकी मौत हो गई।

बता दें कि महाराजा हरि सिंह के जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के बावजूद नेहरू और शेख अब्दुल्ला के समझौते के तहत अनुच्छेद-370 पूर्ण विलय में बाधा बन गया था। इतना ही नहीं राज्य में प्रवेश के लिए भी परमिट लेना आवश्यक था। प्रजा परिषद ने देश में जम्मू-कश्मीर के संपूर्ण विलय की मांग को लेकर पंडित प्रेमनाथ डोगरा के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में आंदोलन चलाया था। जिसमें शामिल होने के लिए शयामा प्रसाद मुखर्जी भी वहां गए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू-कश्मीर के भारत में पूर्ण विलय का रास्ता साफ किया और श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार किया।

Leave a Reply