Home समाचार ‘पीएम केयर’ को मिला सबका साथ, सेना और अर्धसैनिक कर्मियों ने दान...

‘पीएम केयर’ को मिला सबका साथ, सेना और अर्धसैनिक कर्मियों ने दान किया वेतन

1012
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए पीएम-केयर्स फंड बनाया है। प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और इसके सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री एवं वित्त मंत्री शामिल हैं। पीएम मोदी की अपील के बाद कई लोग आगे आकर पीएम केयर का समर्थन कर रहे हैं।

अर्धसैनिक बल के कर्मचारियों ने दिया एक दिन का वेतन

पीएम मोदी की अपील पर आगे आते हुए सभी अर्धसैनिक बलों के कर्मियों ने पीएम केयर फंड में 116 करोड़ रुपए दान किए हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि पीएम मोदी की अपील पर सभी अर्धसैनिक बलों ने आगे आकर कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए पीएम केयर फंड में अपना एक दिन का वेतन देने का निर्णय किया है। यह राशि कुल 116 करोड़ रुपए है। गृहमंत्री ने इसके लिए अर्धसैनिक बलों के प्रति आभार व्यक्त किया।

अडानी फाउंडेशन करेगा 100 करोड़ की मदद

अडानी फाउंडेशन ने पीएम केयर में 100 करोड़ रुपए दान करने का फैसला किया है। अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए अडानी फाउंडेशन 100 करोड़ रुपए पीएम केयर में योगदान करने के लिए तैयार है। इसके साथ ही अडानी समूह अतिरिक्त संसाधनों में भी योगदान देगा।

भारतीय सेना और रक्षा मंत्रालय भी आया आगे

कोरोना वायरस से लड़ी जा रही जंग में सेना, नौसेना और भारतीय वायुसेना के साथ-साथ रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों ने भी आगे बढ़कर पीएम केयर का समर्थन किया है। इसके तहत वह अपने एक दिन का वेतन लगभग 500 करोड़ रुपए सहयोग के रूप में देंगे।

रक्षा मंत्री ने दान कर की यह अपील

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की कि वह एक महीने का वेतन दान करेंगे। कर्मचारियों का योगदान स्वैच्छिक है और दान न करने के इच्छुक लोगों को छूट दी जाएगी।

उन्होंने कहा, मैंने अपने एक महीने के वेतन को पीएम केयर फंड में दान करने का फैसला किया है। आप भी इस फंड में योगदान कर कोविड-19 के खतरे से लड़ने के भारत के संकल्प को मजबूत कर सकते हैं। इसके साीथ ही सिंह ने कहा कि उन्होंने एमपी निधि (संसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के सदस्य) के अध्यक्ष से पीएम केयर के लिए एक करोड़ रुपये जारी करने के लिए कहा है।

पेंशनर्स ने भी बढ़ाए हाथ

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के दायरे में आने वाले पेंशनभोगियों के एक फोरम ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने में सरकार की मदद के लिए अपनी एक दिन की पेंशन, प्रधानमंत्री राहत कोष में देने का निर्णय किया है। EPS-95 के अंतर्गत आने वाले पेंशनभोगियों की संख्या करीब 65 लाख है।

रेल मंत्री संग 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी भी करेंगे सहयोग

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने और केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी ने भी पीएम केयर फंड में अपनी एक महीने की सैलरी देने का ऐलान किया है। पीयूष गोयल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री के अलावा रेलवे के 13 लाख कर्मचारी और पब्लिक सेक्टर ईकाईयों के कर्मचारी अपनी एक दिन की सैलरी भी पीएम केयर फंड में डोनेट करेंगे. कुल मिलाकर पीएम केयर फंड में यह रकम 151 करोड़ रुपये की होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जी के आह्वान पर मैं और मेरे साथी रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी जी एक महीने के, तथा रेलवे के 13 लाख, व PSU के साथी एक दिन के वेतन से, PM CARES में ₹151 करोड़ की राशि का सहयोग देंगे।’

पीएम मोदी की इस मुहिम में कई लोग साथ देने के लिए आगे आ रहे हैं, जिनमें से काफी लोगों को पीएम मोदी ने ट्वीटर पर धन्यवाद भी किया है-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम केयर में दान देते हुए आम लोगों से भी अपील करी कि वो आगे आकर अपना साथ दें। जिस पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को धन्यवाद किया। 

सेलो ग्रुप ने की 3.5 करोड़ की मदद
सेलो ग्रुप ने भी पीएम केयर में 3.5 करोड़ का सहयोग दिया, जिस पर पीएम मोदी ने उनका धन्यवाद भी किया।

टी-सिरीज के चेयरमैन और मैनेजिंग एडिटर भूषण कुमार

टी-सिरीज के चेयरमैन और मैनेजिंग एडिटर भूषण कुमार ने 11 करोड़ रुपए का डोनेशन देते हुए लिखा कि मैं अपने टी-सिरीज परिवार की तरफ से पीएम केयर फंड में मदद कर रहा हूं, हमें साथ में लड़ना है।

पूर्व क्रिकेटर अतुल वासन
अतुल वासन ने 5 लाख रुपए पीएम केयर में डोनेट करत हुए लोगों से आगे आने की अपील भी की। जिसका पीएम मोदी ने भी स्वागत किया। 

आईआरटीएस ने किया पीएम केयर को सपोर्ट

भारतीय रेल यातायात सेवा संस्था (IRTS) ने पीएम केयर में डोनेट करते हुए लिखा कि हम 24 घंटे जरूरी सामान मुहैया कराने में लगातार लगे हैं। डरें नहीं, घर पर रहें, सुरक्षित रहें।

पीएम केयर फंड में आप भी कर सकते हैं डोनेट

पीएम मोदी ने पीएम केयर फंड का ऐलान किया ताकि देश के हर नागरिक इसमें अपनी स्वेच्छा से कुछ योगदान कर सकें, पीएम मोदी ने इस फंड के जरिए 100 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है।
आप pmindia.gov.in वेबसाइट पर जाकर पीएम केयर फंड में डोनेट कर सकते हैं, इसके लिए जरूरी जानकारी नीचे दी गई है।

अकाउंट का नाम: PM CARES
अकाउंट नंबर: 2121PM20202
IFSC कोड: SBIN0000691
SWIFT कोड: SBININBB104

बैंक और ब्रांच का नाम: State Bank of India, New Delhi Main Branch
आप चाहें तो UPI के जरिए भी डोनेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको UPI ऐप में जाकर pmcares@sbi पर डोनेट करना होगा।

Leave a Reply