Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता बरकरार, पीएम के रूप में 66 प्रतिशत लोगों...

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता बरकरार, पीएम के रूप में 66 प्रतिशत लोगों की पसंद

314
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छह साल से देश का नेतृत्व कर रहे हैं। मई 2014 से लेकर आज तक प्रधानमंत्री मोदी पर लोगों का भरोसा ज्यों का त्यों बना हुआ है। देशवासी आज भी प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा समर्थन करते हैं। मौजूदा नेताओं में कोई भी प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता के करीब तक नहीं पहुंच पाया है। इसकी पुष्टि इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे से होती है। इस सर्वे के अनुसार, नरेन्द्र मोदी भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में अभी भी सबसे लोकप्रिय विकल्प बने हुए हैं।

हाल ही में कराए गए मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे में, 66 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि नरेन्द्र मोदी को भारत का अगला प्रधानमंत्री होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी के बाद दूसरे स्थान पर राहुल गांधी का नंबर है लेकिन वह भी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके हैं। हालांकि 8 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरी पसंद जरूर हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री पद के लिए तीसरा सबसे पसंदीदा नेता माना गया और उन्हें 5 प्रतिशत वोट मिले। गृह मंत्री अमित शाह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं और उन्हें 4 प्रतिशत वोट मिले हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अरविंद केजरीवाल भी इस लिस्ट में हैं और दोनों को ही 3-3 प्रतिशत वोट मिले हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा भी इस लिस्ट में हैं और उन्हें 2-2 प्रतिशत वोट मिले।

जनवरी 2020 के सर्वेक्षण में, नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में चुना गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के लिए कराए गए सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के बीच 40 प्रतिशत का अंतर था। जबकि 53 प्रतिशत लोगों ने तब नरेन्द्र मोदी को अगला प्रधानमंत्री के रूप में चुना था, महज 13 प्रतिशत लोगों ने ही कहा था कि राहुल गांधी को देश का अगला प्रधानमंत्री होना चाहिए।

आजाद भारत के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं नरेन्द्र मोदी

इस सर्वे में नरेन्द्र मोदी को एक बार फिर भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। सर्वे के दौरान 44 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नरेंद्र मोदी भारत के अब तक के सबसे बेस्ट प्रधानमंत्री रहे हैं। इस सर्वे में 14 प्रतिशत मतों के साथ अटल बिहारी वाजपेयी दूसरे और इंदिरा गांधी 12 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू और मनमोहन सिंह को 7-7 प्रतिशत और लाल बहादुर शास्त्री को 5 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला।

जनवरी 2020 के MOTN सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी 34 प्रतिशत वोटों के साथ देश के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री के रूप में उभरे थे। वहीं, इंदिरा गांधी को 16 प्रतिशत, अटल बिहारी वाजपेयी को 13 प्रतिशत, जवाहरलाल नेहरू को 8 प्रतिशत और फिर राजीव गांधी को 5 प्रतिशत वोट मिले थे।

 

Leave a Reply