Home समाचार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नरेन्द्र मोदी स्‍टेडियम का...

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नरेन्द्र मोदी स्‍टेडियम का नाम, आईपीएल फाइनल के दौरान रही दर्शकों की अधिकतम उपस्थिति

332
SHARE

जिस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी नेतृत्व क्षमता से दुनियाभर में धाक जमा रहे हैं, उसी तरह उनके नाम पर बना नरेन्द्र मोदी स्टेडियम भी अपनी दर्शक क्षमता से नए-नए कीर्तिमान बना रहा है। दरअसल अहमदाबाद में स्थित नरेन्द्र मोदी स्टेडियम ने 2022 आईपीएल फाइनल के दौरान दर्शकों की अधिकतम उपस्थिति के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया है। अब यह दुनिया का इकलौता क्रिकेट ग्राउंड है जहां टी20 मैच के दौरान सबसे ज्यादा दर्शकों की उपस्थिति रही।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार (27 नवबंर) को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड रिसीव करने के बाद एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंंने लिखा, ‘मुझे गर्व और खुशी है कि नरेन्द्र मोदी स्टेडियम को किसी एक टी-20 मैच में सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए गिनीज बुक रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। इस स्टेडियम में 29 मई 2022 को आईपीएल फाइनल के दौरान 1,01,566 दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे। इसे संभव बनाने के लिए क्रिकेट फैंस का बहुत-बहुत आभार।’ 

इस साल 29 मई को आईपीएल 2022 का फाइनल नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। फाइनल में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर अपने डेब्यू सीजन में ही आईपीएल खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था। गुजरात टाइटंस ने खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया था। गुजरात की टीम पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में खेली थी।

आईपीएल 2022 के फाइनल से पहले भी बीसीसीआई ने सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया था। इस जर्सी पर सभी 10 आईपीएल टीमों के लोगो थे। तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और तत्कालीन आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने तब गिनीज रिकॉर्ड रिसीव किया। इस विशालकाय जर्सी का आकार 66X42 मीटर था। 

गौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 1,32,000 है और यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था। अहमदाबाद का यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है और इसे बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे थे। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है।

Leave a Reply