Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की ‘माई लाइफ माई योगा‘ वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की...

प्रधानमंत्री मोदी ने की ‘माई लाइफ माई योगा‘ वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की घोषणा

394
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान ‘माई लाइफ माई योगा‘ वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की घोषणा की। इसका आयोजन आयुष मंत्रालय एवं भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।

यह प्रतियोगिता 31 मई, 2020 को आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल्स पर लाइव हो गई है। यह प्रतियोगिता फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम सेहोगी। वीडियो प्रतियोगिता सभी देशों के प्रतिभागियों के लिए खुली है। यह प्रतियोगिता 21 जून, 2020 को मनाये जाने वाले छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित कार्यकलापों में से एक है।

पिछले कई वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक स्थानों पर योग के हजारों कार्यक्रम होते रहे हैं। कोरोना संकट काल में सामूहिक भागीदारी उचित नहीं होगी। इसलिए इस वर्ष मंत्रालय लोगों को उनके घर पर ही, पूरे परिवार के साथ योग का अभ्यास करने को प्रोत्साहित कर रहा है। ‘माई लाइफ माई योगा‘ वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को सक्रिय भागीदार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यह प्रतियोगिता दो चरणों में संचालित होगी। पहले चरण में एक अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता होगी जिसमें देश के भीतर विजेताओं का चयन किया जाएगा। इसके बाद वैश्विक पुरस्कार विजेता होंगे जिनका चयन विभिन्न देशों के विजेताओं में से किया जाएगा।

प्रतियोगिता तीन वर्गों-युवा (18 वर्ष से कम आयु के), वयस्क (18 वर्ष से अधिक आयु के) और योग प्रोफेशनल के साथ पुरुष एवं महिला के लिए अलग-अलग है। इस प्रकार, कुल मिलाकर छह वर्ग होंगे। भारतीय प्रतियोगियों के लिए प्रत्येक वर्ग के भीतर पहले, दूसरे एवं तीसरे स्थान के लिए 1 लाख रुपये, 50 हजार रुपये और 25,000 रुपये के पुरस्कार की राशि दी जाएगी। वैश्विक पुरस्कारों के विवरण जल्द ही आयुष मंत्रालय के योग पोर्टल पर घोषित कर दिए जाएंगे।

यह प्रतियोगिता पूरे विश्व में हर प्रतिभागी के लिए खुली है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को एक लघु वीडियो संदेश/विवरण कि किस प्रकार उक्त योग अभ्यासों ने उनके जीवन को प्रभावित किया, सहित 3 योग आसनों (क्रिया, आसन, प्राणायाम, बंध या मुद्रा) के 3 मिनट की अवधि के वीडियो अपलोड करनी होगी। वीडियो को प्रतियोगिता हैशटैग #MyLifeMyYogaINDIA के साथ फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर अपलोड किया जा सकता है।

प्रतिभागिता के लिए विस्तृत दिशानिर्देश आयुष मंत्रालय के योग पोर्टल (https://yoga.ayush.gov.in/yoga/) पर देखा जा सकता है।

ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें- माई लाइफ माई योगा

Leave a Reply