Home विशेष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विशेष : जानिए पीएम मोदी ने कहां-कहां किया योग,...

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विशेष : जानिए पीएम मोदी ने कहां-कहां किया योग, क्या रहीं पिछले छह सालों की थीम

2638
SHARE

भारत समेत दुनियाभर में आज सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लगाव किसी से छिपा नहीं है। हजारों लोगों के साथ योग करना उन्हें बेहद पसंद है। कोरोना महामारी के कारण इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर किसी तरह का सामूहिक आयोजन नहीं किया गया। डिजिटल प्लेटफॉर्म और घर पर ही योग दिवस मनाया जा रहा है।

पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस छह साल पहले 2015 में मनाया गया था। इस साल दुनिया सातवां योग दिवस मना रही है। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहां-कहां योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया और उसकी थीम क्या थी।

21जून, 2015 : दिल्ली
थीम : सद्भाव और शांति के लिए योग 

साल 2015 में सूरज की पहली किरण के साथ प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के राजपथ पर योग करते नज़र आये, जहां वह अकेले नहीं बल्कि योग में रूचि रखने वाले हज़ारों लोग उनके साथ थे। 

21जून, 2016 : चंडीगढ़ 
थीम : युवाओं को कनेक्ट करें  

साल 2016 में प्रधानमंत्री मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ पहुंचे। उस दौरान मौके पर उनके साथ करीब 30,000 लोग थे, जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का योग में साथ दिया।

21 जून, 2017 : लखनऊ

थीम : स्वास्थ्य के लिए योग

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।21 जून, 2018 : देहरादून
थीम : शांति के लिए योग

देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित चौथे विश्व योग दिवस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित किया और योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।21 जून, 2019 : रांची
थीम : योगा फॉर हार्ट 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने रांची में सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

21 जून, 2020 : दिल्ली
थीम : घर पर योग, परिवार के साथ योग

साल 2020 में कोरोना संकट के कारण डिजिटल प्लेटफॉर्म और घर पर ही योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम संदेश दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक प्रकार से एकजुटता का दिन है। जो हमें जोड़े और दूरियों को खत्म करे, वही योग है। चूंकि इसबार हम सभी घर पर योग कर रहे हैं तो यह योग दिवस फैमिली बॉन्डिंग बढ़ाने का भी दिन है।’

21 जून, 2021 : दिल्ली
थीम : योगा फॉर वेलनेस

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के इस कठिन समय में योग लोगों के लिए एक शक्ति और आत्मविश्वास का साधन सिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान देशों के लिए योग दिवस को भूलना आसान था क्योंकि यह उनकी संस्कृति का आंतरिक अंग नहीं है, परन्तु इसके विपरीत, विश्व स्तर पर योग के प्रति उत्साह में वृद्दि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में दृढ़ता, योग के प्रमुख घटकों में से एक है। जब महामारी से सामना हुआ तो कोई भी क्षमताओं, संसाधनों या मानसिक रूप से इसके लिए तैयार नहीं था। योग ने लोगों को विश्व भर में महामारी से लड़ने के लिए आत्मविश्वास और क्षमता बढ़ाने में सहायता की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चिकित्सकों और नर्सों ने भी वायरस के प्रभावों से निपटने के लिए योग को अपनाया। अस्पतालों में चिकित्सकों और नर्सों द्वारा आयोजित योग सत्रों के उदाहरण हर जगह दिखाई दिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञ हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए प्राणायाम और अनुलोम-विलोम जैसे श्वसन से संबंधित व्यायाम के महत्व पर बल दे रहे हैं।

Leave a Reply