Home समाचार नौकरियों के मोर्चे पर अच्छी खबर, अगस्त में भर्तियों में सालाना आधार...

नौकरियों के मोर्चे पर अच्छी खबर, अगस्त में भर्तियों में सालाना आधार पर 89 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि, प्री-कोविड से 24 प्रतिशत ज्यादा

346
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार के प्रयासों से देश की अर्थव्यवस्था कोरोना संकट से उबरती हुई नजर आ रही है। आज अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र में तेजी दिखाई दे रही है। इसका सकारात्मक असर नौकरियों के मोर्चे पर हुआ है। अगस्त 2021 में भर्ती गतिविधियों में सालाना आधार पर 89 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। नौकरी जॉबस्पीक के मुताबिक, भर्तियों का यह आंकड़ा कोरोना पूर्व स्तर (अगस्त 2019) से 24 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले महीने हायरिंग इंडेक्स 2,673 रहा था। आईटी सेक्टर की अगुआई में कई क्षेत्रों में हायरिंग में तेज बढ़ोतरी देखी गई।

नौकरी देने में आईटी क्षेत्र की कंपनियां सबसे आगे

आईटी क्षेत्र की कंपनियों ने कोरोना पूर्व स्तर से 79 प्रतिशत ज्यादा नौकरियां दीं। एजुकेशन/टीचिंग सेक्टर की भर्तियों में बीते माह सालाना आधार पर 102 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि रही। वहीं, अगस्त 2019 के मुकाबले यह 34 प्रतिशत अधिक रही। इसके अलावा रियल एस्टेट क्षेत्र में 15 प्रतिशत, मेडिकल/हेल्थकेयर में 8 प्रतिशत, फार्मा/बायोटेक में 7 प्रतिशत, बीमा में 6 प्रतिशत और बीएफएसआई में 5 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया। अगस्त महीने में 8-12 साल वाले अनुभवी पेशेवरों की मांग सालाना आधार पर सबसे ज्यादा 110 प्रतिशत बढ़ी। इसके बाद 4-7 साल के अनुभवी पेशेवरों की मांग में 91 प्रतिशत, 0-3 साल के अनुभव वालों की मांग में 79 प्रतिशत और 13 साल से ज्यादा अनुभवी पेशेवरों की मांग में 65 प्रतिशत तेजी रही।

मेट्रो शहरों में सबसे अधिक भर्तियां

इस साल कोरोना की दूसरी लहर के बाद आर्थिक गतिविधियां तेजी से सामान्य हुईं। मेट्रो शहरों में दूसरी श्रेणी के शहरों के मुकाबले भर्तियों में करीब दोगुनी ग्रोथ देखी गई। पिछले महीने देश के प्रमुख छह मेट्रो शहरों में भर्तियां 39 प्रतिशत बढ़ गईं। नौकरियां देने में आईटी हब बेंगलुरू सबसे आगे रहा, जहां लोगों को अगस्त 2019 के मुकाबले 66 प्रतिशत ज्यादा नौकरियां मिलीं। वहीं हैदराबाद में 61 प्रतिशत, पुणे में 54 प्रतिशत और चेन्नई में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

Leave a Reply