Home समाचार पीएम मोदी की अगुवाई में कोरोना पर ‘अंतिम प्रहार’, देखिए अस्पतालों में...

पीएम मोदी की अगुवाई में कोरोना पर ‘अंतिम प्रहार’, देखिए अस्पतालों में कैसी है तैयारी और क्या कह रहे हैं स्वास्थ्यकर्मी

433
SHARE

आज भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज यानि (16 जनवरी) से पूरे देश में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं, लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया कि आज वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों और स्वच्छता कर्मचारियों की कड़ी मेहनत के कौशल का उत्सव है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।

पहले चरण के टीकाकरण के लिए कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ खुराकों में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से टीकों का आवंटन कर दिया गया है। पहले चरण में एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल होंगे।

पहले चरण के टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन कर रही है। देशभर में कुल 3006 केंद्रों के जरिए पहले दिन तीन लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। एक केंद्र में एक सत्र में लगभग 100 लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। 

पहले चरण में सरकारी और निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को वरीयता के आधार पर टीका लगाया जा रहा है। दिल्ली के एम्स और सफदरजंग अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उनके टीकाकरण केंद्र में दोनों ओर संवाद करने की व्यवस्था की गई है। एम्स में सबसे पहले एक सफाइकर्मी को कोरोना का टीका लगाया गया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद थे।

टीकाकरण केंद्रों को सजाया गया है। कई-कई जगह जब वैक्‍सीन पहुंची तो स्‍टाफ ने तालियों से उसका स्‍वागत किया। टीका लेने वालों के स्‍वागत की भी खास तैयारी है। कई जगह मिठाइयों की व्‍यवस्‍था की गई है। आइए देखते हैं देश में किस तरह टीकाकरण अभियान के लिए तैयारियां की गई हैं…

दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट में भी वैक्‍सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां पर सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स भी तैनात हैं।

साउथ-वेस्‍ट दिल्‍ली के दिव्‍य प्रस्‍थ अस्‍पताल में भी तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां पर हेल्‍थ वर्कर्स का इंतजार हो रहा था।

मुंबई के कूपर अस्पताल में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण केंद्र तक पहुंचते ही स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर स्वागत किया।

बिहार के पटना में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए फूलों और गुब्बारों से सजाया गया है।

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में SSKM मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तैयारियां की गई है। स्वास्थ्यकर्मी भी टीकाकरण अभियान को लेकर मुस्तैद दिखाई दिए।

हरियाणा में फरीदाबाद के तिगांव में आशा वर्करों ने वैक्सीन गीत गाकर टीकाकरण का शुभारंभ किया। 

Leave a Reply