Home समाचार पीएम मोदी के आह्वान का असर, कोरोना को हराने के लिए दानदाताओं...

पीएम मोदी के आह्वान का असर, कोरोना को हराने के लिए दानदाताओं में होड़

582
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील और आह्वान का जो असर आज देशवासियों पर पड़ता दिख रहा है शायद ही पहले दिखा हो। देश की जनता पर पीएम मोदी की अपील का असर किसी जादू से कम नहीं दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की न केवल दिन-बर-दिन लोकप्रियता बढ़ती जा रही है बल्कि उनके अपील और आह्वान में जादू जैसा असर दिखने को मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए देश की जनता की आवाज पर प्रधानमंत्री केयर्स फंड गठित कर उसमें दान देने की अपील की। पीएम मोदी की इस अपीक यह असर हुआ है कि यह न केवल सबसे बड़ी राशि वाला फंड बनने की ओर अग्रसर है बल्कि अब तक का सबसे बड़ा राहत फंड भी बनने वाला है।   

देशवासियों पर पीएम मोदी का अभूतपूर्व असर

एक दिन के लिए जनता कर्फ्यू की अपील हो या संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान या फिर कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए पीएम केयर फंड में दान देने का आह्वान हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का ही असर है कि देश में पीएम केयर्स फंड में दान देने के लिए दानदाताओं में होड मच गई है। देश के कॉरपोरेटरों पर इतना असर पड़ा है कि दान देने के लिए उनकी कतार लग गई है। मोदी की अपील का यह असर देखने को मिला है कि इस फंड की घोषणा करने के साथ सिर्फ 24 घंटे के भीतर करीब साढ़े तीन लाख लोगों ने दान दिए। इतना ही नहीं एक ही दिन में 11 करोड़ से अधिक के डोनेशन आए। हाल ही में युसूफ फाली नाम के एक विदेशी निवेशक और आंत्रप्रन्योर ने कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये का दान दिया है।

दान देनेवालों दानदाताओं की लगी कतार  

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की एक अपील का देश भर में इतना गहरा असर पड़ा है कि क्या आम और क्या खास पीएम केयर्स फंड में दान करने के लिए दानदाताओं की कतार सी लग गई। देश की जनता पर पीएम मोदी की अपील के असर का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि आम जनता से लेकर खास लोग तक सहयोग करने के लिए बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। मोदी की अपील के महज एक दिन के अंदर ही करीब साढ़े तीन लाख लोगों ने दान दिया। खास बात है कि महज एक दिन में ही 11 करोड़ की राशि फंड में जमा हो गई।

सबसे अधिक राशि वाला फंड बनेगा पीएम केयर्स फंड

पीएम केयर्स फंड में दान देने की पीएम मोदी की अपील के बाद जिस प्रकार उसमें राशि आनी शुरू हुई है उसे देखते हुए कहा जाने लगा है कि यह देश का सबसे बड़ा फंड बन जाएगा। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता की आवाज पर ही कोरोना से लड़ने के लिए यह फंड बनाने की घोषणा की। अब तो मीडिया रिपोर्ट में भी कहा जाने लगा है कि इस फंड की घोषणा के 48 घंटे के बाद जिस प्रकार लोग मदद कर रहे है उसे देखते हुए यह न सिर्फ सबसे बड़ी राशि वाला फंड हो जाएगा बल्कि अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी वाला फंड बन जाएगा।

देश का सबसे बड़ा राहत फंड बन जाएगा

मोदी की अपील पर न केवल आम लोग बल्कि देश के कॉरपोरेट जगत भी जी खोलकर इसमें दान देना शुरू कर दिया है। टाटा ट्रस्ट ने तो अभी तक सबसे अधिक डेढ़ हजार करोड़ रुपये का दान दिया है। कॉरपोरेट ही नहीं बालिवुड कलाकारों ने भी मुक्तहस्त से कोरोना को हराने के निमित्त इस फंड में दान दे रहे हैं। अकेले अक्षय कुमार ने ही 25 करोड़ रुपये दान देने का ऐलान किया है। इतना ही तमाम सरकारी विभागों के कर्मचारियों ने अपने एक दिन का वेतन दान के रूप में इस फंड को देने की घोषणा की है। दान देने की गति और रकम को देखकर कहा जाने लगा है कि यह गति रही तो यह फीएम केयर्स फंड अब तक का सबसे बड़ा राहत फंड बन जाएगा।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम ने दिया दान

पीएम केयर्स फंड कितना आवश्यक और राहत वाला फंड़ है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस राहत फंड में न केवल देश के राष्ट्रपति बल्कि उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी अपने एक महीने का वेतन दान में देने का ऐलान किया है। इस संदर्भ में राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट कर पीएम केयर्स फंड में राष्ट्रपति कोविंद द्वारा डोनेशन देने की जानकारी दी।

दिग्गज कॉरपोरेटरों के संग इन कंपनियों ने दिए दान

पीएम मोदी की अपील का सिर्फ दिग्गज कॉरपोरेटरों ही नहीं बल्कि छोटी कंपनियों ने भी हाथोंहाथ लिया। एक तरह से इनमें दान देने की होड़ सी लग गई। इस समय तक जहां टाटा समूह ने सबसे अधिक 1500 करोड़ रुपये दान दिया वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 500 करोड़ रुपये दान दिए। इसके अतिरिक्त अडानी, वेदांता, पेटीएम, जिंदल आदि समूह ने भी करोड़ों रुपये दान देने की घोषणा कर चुके हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बड़े कॉरपोरेट घरानों ने ही दान दिए है बल्कि छोटी कंपनियों ने भी खुलकर दान दिए हैं। सुनील मित्तल के भारती एंटरप्राइजेज ने 100 करोड़, सेल ने 30 करोड़, बाबा रामदेव के पतंजलि समूह ने 25 करोड़ और नेता तथा कारोबारी नवीन जिंदल ने इस फंड में 25 करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दानदाताओं को ट्वीट के माध्यम से दान देने के लिए धन्यवाद दिया है।

Leave a Reply