Home समाचार कोरोना वायरस के लक्ष्ण और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस के लक्ष्ण और बचाव के तरीके

1434
SHARE

चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना वायरस नाम की यह बीमारी दुनिया भर में तबाही मचा रही है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ये वायरस अब तक 60 से अधिक देशों में फैल चुका है। भारत में भी इसने दस्तक दे दी है। इसके संक्रमण को देखते हुए काफी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, जिससे कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

लक्षण-
कोरोना वायरस में बुखार, खांसी होने के बाद सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। यह वायरस फेफड़ों को गंभीर रुप से खराब कर देता है। यह ज़ुकाम और फ्लू की तरह ही है। वैसे इन लक्षणों के होने का मतलब यह नहीं है कि किसी को कोरोना वायरस है। इस तरह के लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

बचाव
कुछ सावधानी बरतकर आप इस वायरस से बचाव कर सकते हैं-

बार-बार हाथ धोएं
साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों की हाइजीन सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे बचने के लिए साबुन से बार-बार हाथ धोएं। इसके साथ ही हाथों से बैक्टीरिया साफ करने के लिए किसी सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंह, आंख और नाक को बार-बार न छुएं
कोरोना वायरस से बचाव के लिए मुंह, आंख और नाक को बार-बार न छुएं। बार-बार छुने से वायरस के शरीर के अंदर जाने का खतरा रहता है।

छींकते समय बांह या टिशू का प्रयोग करें
खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक कर रखें। एक टिशू को दोबारा इस्तेमाल ना करें उसे तुरंत डस्टबीन में फेंक दें। इसके साथ ही मास्क और दस्ताने को इस्तेमाल में लाएं।

भीड़-भाड़ से बचें
आजकल भीड़-भाड़ में जाने से बचें। कोशिश करें कि जिन लोगों सर्दी, खांसी या जुकाम हो उनसे दूरी बनाकर रहें।

खांसी, बुखार-जुकाम होने पर डॉक्टर से मिले
खांसी, बुखार और जुकाम के लक्षण होते ही डॉक्टर के पास जाएं। कोशिश करें कि घर पर ही रहें। खांसी, बुखार और जुकाम होने पर यात्रा से परहेज करें। साथ ही कोशिश करे कि इस तरह की बीमारी वाले लोगों के संपर्क में ना आएं।

खानपान पर ध्यान रखें
शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। कच्चा या अधपका मांस न खाएं। विटामिन सी का भी सेवन कर सकते हैं। पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहने की कोशिश करें।

मोबाइल स्क्रीन को साफ रखें
आजकल लोगों को बार-बार मोबाइल छुना पड़ता है। इसे दिन के बार-बार साफ करते रहें।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग करें
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग का सहारा लें। प्राणायाम, भस्त्रिका और अनुलोम-विलोम करें। रोज गिलोय और तुलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के बारे में किसी भी तरह की जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष में 011-23978046 नंबर पर फोन कर सकते हैं या ncov2019@gmail.com ईमेल कर सकते हैं।

Leave a Reply