Home कोरोना वायरस कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 27 लाख के पार के...

कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 27 लाख के पार के साथ रिकवरी रेट बढ़कर 76.61 प्रतिशत पर

616
SHARE

कोरोना को काबू में करने के लिए कोविड टेस्टिंग की रफ्तार तेजी से आगे बढ़ रही है। इसके साथ ही देश में स्वस्थ होने की दर बढ़कर 76.61 प्रतिशत हो गई है। अब तक कोविड महामारी से ठीक हुए लोगों की संख्‍या 27.74 लाख हो गयी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले आठ दिनों में पांच लाख लोग संक्रमण से मुक्‍त हुए हैं। भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद् ने बताया कि अब तक 4.23 करोड टेस्‍ट किए जा चुके हैं, जिसमें पिछले 24 घंटे में हुए 8,46,278 टेस्ट भी शामिल हैं।

से पता चलता है कि ठीक होने वाले रोगियों की संख्या पिछले कई महीनों से लगातार बढ़ रही है। केन्द्र सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण कोविड अस्पतालों में सभी तरह के मरीजों के लिए बेहतर इलाज उपलब्ध हुआ है। बीमारी से ठीक होने वालों की बड़ी संख्या से साफ है कि देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 8 दिनों में करीब 5 लाख लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए है। कुशल ट्रैकिंग और कुशल उपचार के साथ आक्रामक परीक्षण के माध्यम से प्रारंभिक पहचान से यह परिणाम देखने को मिला है।

स्वस्थ होने वालों की बढ़ती दर के साथ ही देश में इस संक्रमण से होने वाली मौतों का प्रतिशत भी कम हो रहा है। इस समय भारत में कोविड मरीजों की मृत्यु दर 1.78 प्रतिशत है जो दुनिया में सबसे कम में शामिल है।

केंद्र सरकार नियमित रूप से उन राज्यों के साथ नियमित रूप से समन्वय बनाए हुए है जहां कोविड के मामले तेजी से सामने आ रहे है और जहां कोविड से मरने वालों की तादाद भी अधिक है। इन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को मृत्यु दर में कमी लाने और लोगों की जान बचाने के लिए बड़ी संख्या में जांच, प्रभावी नैदानिक ​​प्रबंधन और विभिन्न स्तरों पर कुशल निगरानी सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने चार राज्यों- उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के लिए उच्चस्तरीय केंद्रीय टीमों को भेजने का फैसला किया है। इन राज्यों में कोरोना के मामलों में अचानक तेज उछाल देखा जा रहा है और उनमें से कुछ राज्यों में उच्च मृत्यु दर भी दर्ज की जा रही है। केंद्रीय टीमें पॉजिटिव मामलों के नियंत्रण, निगरानी, जांच और उपचार प्रबंधन को मजबूत करने की दिशा में सहायता करेंगी।

जांच के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयोगशालाओं की क्षमता भी बढाई गई है। इस समय कुल 1520 प्रयोगशालाओं के माध्यम से कोविड-19 नमूनों की जांच की जा रही है। इनमें से 984 सरकारी और 536 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

कोरोना संबंधी तकनीकी सवाल technicalquery.covid19@gov.in और अन्‍य सवाल ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर भेजे जा सकते हैं। कोरोना से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्‍तर जानने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें। कोरोना पर राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची इस तरह है-

Leave a Reply