Home समाचार ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने किया प्रधानमंत्री मोदी को फोन, नए कोविड...

ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने किया प्रधानमंत्री मोदी को फोन, नए कोविड स्ट्रेन के कारण जताई भारत आने में असमर्थता

241
SHARE

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बातचीत की। पीएम जॉनसन ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया, लेकिन ब्रिटेन में फैल रहे कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण समारोह में शामिल होने में असमर्थता जताई। उन्होंने स्थिति ठीक होते ही जल्द भारत आने की उम्मीद जताई।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले और 2021 की पहली छमाही के दौरान भारत की यात्रा करने की आशा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। जॉनसन ने कहा कि कोरोना के कारण ब्रिटेन में लॉकडाउन की स्‍थ‍िति है। कोरोना का नया स्ट्रेन जिस तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए इस समय उनका अपने देश में ही रहना जरूरी है, इससे वह देश के भीतर वायरस की स्थिति पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

ब्रिटिश सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, ताकि वे खेद व्यक्त कर सकें कि वे इस महीने के अंत में भारत की यात्रा करने में असमर्थ होंगे। कोरोना के नए स्ट्रेन से ब्रिटेन में बने चिंताजनक हालात के बीच उन्होंने ब्रिटेन में ही रहना ठीक समझा है।

दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी और पीएम जॉनसन ने आपसी संबंधों के लिए दोनों देश के बीच निकट सहयोग जारी रखने पर भी बल दिया। दोनों नेताओं ने दुनिया को कोरोना वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने पर भी चर्चा की।

Leave a Reply