Home समाचार हार के बावजूद झारखंड के लोगों की सबसे पसंदीदा पार्टी भाजपा

हार के बावजूद झारखंड के लोगों की सबसे पसंदीदा पार्टी भाजपा

1616
SHARE

झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन बहुमत के जादुई आंकड़े को भले ही पार कर लिया है लेकिन हकीकत यह है कि वोट प्रतिशत के लिहाज के भारतीय जनता पार्टी का वोट प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है। इस लिहाज से देखें तो झारखंड की जनता की पहली पसंद वाली पार्टी भाजपा ही है। सबसे पहले एक नजर डालते हैं कि झारखंड चुनाव में किन-किन पार्टियों को कितने प्रतिशत वोट मिले। 

विभिन्न पार्टियों को वोट मिले
-बीजेपी को सबसे अधिक 33.4 प्रतिशत वोट मिले
-झारखंड मुक्ति मोर्चा को 18.72 फीसदी वोट मिले
-कांग्रेस पार्टी को तो महज 13.88 फीसदी वोट मिले
-भाजपा की पूर्व सहयोगी आजसू को 8.19% वोट मिले
-जदयू को 0.73 और एलजेपी को 0.03 फीसदी वोट मिले
-बीजेपी और आजसू को कुल 41.50 प्रतिशत वोट मिले

2014 से सत्ता में साझेदार रहा बीजेपी के सहयोगी दल आजसू को 8.10 पर्सेंट वोट मिले हैं। यदि उसके और बीजेपी के वोटों को मिला दिया जाए तो तस्वीर बिल्कुल बदल जाती है। बीजेपी और आजसू यदि साथ चुनाव लड़ते तो गठबंधन को 41.50 प्रतिशत वोट मिलता और इससे जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के मुकाबले सीटों के लिहाज से भी निर्णायक बढ़त देता।

इसके अलावा 0.73 प्रतिशत वोट हासिल करने वाली जेडीयू और 0.30 पर्सेंट वोट पाने वाली एलजेपी के अलगाव ने भी बीजेपी की संभावनाओं को कमजोर किया। खासतौर पर ऐसे चुनाव में जहां 2% वोट के अंतर ने ही सत्ता का समीकरण तय किया है।

81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों की ही दरकार है। चुनाव में जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16, आरजेडी को एक को मिलकर गठबंधन को कुल 47 सीटें मिली हैं। बीजेपी को राज्य में 25 सीटें मिलीं और वह 30 सीटों वाली पार्टी जेएमएम के बाद दूसरे नंबर पर है।

पीएम मोदी ने दी बधाई 

चुनाव नतीजे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन को विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। बधाई देने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे राज्य के लोगों की सेवा करते रहेंगे और उनकी पार्टी लोगों से जुड़े मुद्दे को उठाती रहेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि हेमंत सोरेन और झामुमो नीत गठबंधन को झारखंड चुनाव में जीत के लिए बधाई। उन्हें राज्य की सेवा करने के लिए शुभकामनाएं।

 

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि बीजेपी को कई वर्षों तक राज्य की सेवा करने का अवसर देने के लिए मैं झारखंड के लोगों को धन्यवाद देता हूं। साथ ही मैं पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों और कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि हम आने वाले समय में राज्य की सेवा करते रहेंगे और लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाते रहेंगे।

 

 

Leave a Reply