Home समाचार रीवा के छात्र हर्ष की प्रतिभा से प्रभावित हुए पीएम मोदी, ‘परीक्षा...

रीवा के छात्र हर्ष की प्रतिभा से प्रभावित हुए पीएम मोदी, ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान मिलने का दिया मौका

264
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के युवाओं खासकर छात्र-छात्राओं के नये विचारों, आविष्कारों और इनोवेटिव आइडिया को प्रोत्साहित करते रहते हैं। इसके लिए समय-समय पर संवाद स्थापित कर उनका मनोबल बढ़ाते रहते हैं। मध्य प्रदेश में केंद्रीय विद्यालय रीवा के एक स्कूली छात्र हर्ष वाजपेयी के बनाए डिवाइस से प्रधानमंत्री मोदी इतने प्रभावित हुए कि 1 अप्रैल, 2022 को होने वाली ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान मुलाकात का मौका दिया है। यह रीवा जिले के इतिहास का पहला मौका होगा जब कोई स्कूल छात्र प्रधानमंत्री से मिल कर सीधी बात करेगा।

दरअसल छात्र हर्ष वाजपेयी ने एक डिवाइस तैयार किया है। इसमें घर बैठे शरीर के दो प्रमुख तापमान व पल्स रेट को मापा जा सकता है, और सारी जानकारी डिवाइस से मात्र 15 सेकंड में वाई-फाई से जुड़े हुए डेटाबेस और ऐप में चली जाती है। जिसको विश्व में कहीं भी देखा जा सकता है। इस उपलब्धि के लिए हर्ष को परीक्षा पर चर्चा 2022 में हिस्सा लेने के लिए चयनित किया गया है, जहां उन्हें प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का अवसर मिलेगा। 

जब हर्ष को इस डिवाइस को बनाने में शुरुआत में सफलता मिली तो उसके द्वारा इसमें ईमेल और फोन कॉल अलर्ट सिस्टम भी जोड़ा गया ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर डिवाइस तुरंत अलर्ट हो सकें। इसका फायदा यह होगा कि विश्व के किसी कोने में बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के स्वास्थ्य के विषय में जान सकेगा और समय पर उपचार करा सकेगा। बताया गया है कि हर्ष का यह डिवाइस सस्ता और मरीजों के लिए काफी उपयोगी है जिसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है।

गौरतलब है कि हर्ष को अब तक कई सम्मान मिल चुके हैं। हर्ष द्वारा किए गए नवाचार को अमेरिका, चीन, ब्रिटेन सहित 11 देशों के बीच ग्लोबल इनोवेशन और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 7 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, एटीएल मैराथन में टॉप 300 प्रोजेक्ट्स, टेक एक्स पो 2020 में टॉप 20 प्रोडक्ट्स, आईवाईआईआईसी में सेंट्रल जोन से विजेता और राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित, एटीएल स्पेस चैलेंज में टॉप फाइव में शामिल है।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply